अक्षय तृतीया आज, भूलकर भी न करें यह काम; माता लक्ष्मी होंगी नाराज़

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया के पर्व का बहुत महत्व है। हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया यानी आज 22 अप्रैल शनिवार के दिन यह पर्व मनाया जा रहा है। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की उपासना करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है और जीवन में आ रही सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

ज्योतिष शास्त्र में भी अक्षय तृतीया के संदर्भ में कई उपायों के विषय में बताया है। साथ ही यह भी बताया है कि इस विशेष दिन पर साधकों को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अक्षय तृतीया पर रखें इन नियमों का ध्यान

बिना नहाए तुलसी के पत्तों को तोड़ना वर्जित  

शास्त्रों में वर्णित है कि अक्षय तृतीया के दिन बिना नहाए तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु एवं माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसलिए नहाने के बाद ही तुलसी का स्पर्श करें।

साफ-सफाई जरूरी

अक्षय तृतीया के दिन घर में साफ-सफाई जरूर रहनी चाहिए। मां लक्ष्मी को साफ-सफाई सर्वाधिक प्रिय है। ऐसा नहीं होने पर वह चौखट पर आकर भी वापस लौट जाती हैं। इसलिए आज के दिन घर में विशेष रूप से साफ-सफाई रखें।

घर के मंदिर का भी विशेष ध्यान

अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी का अपने भक्तों के घर आगमन होता है। इसलिए घर के मंदिर का भी विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। पूजा से पहले मंदिर की साफ सफाई अच्छे से करें और पूरे समय शुद्धता का विशेष ध्यान रखें।

सोना अथवा चांदी की खरीदारी

आज के दिन सोना अथवा चांदी की खरीदारी को बहुत ही शुभ माना जाता है, लेकिन आज एलुमिनियम, प्लास्टिक या लोहे के बर्तन की खरीदारी भूलकर भी ना करें। ऐसा करने से पापी ग्रह राहु का प्रभाव बढ़ जाता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

तामसिक भोजन का सेवन न करें

अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर मांस, मदिरा, तामसिक भोजन का सेवन भूलकर भी ना करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और व्यक्ति के घर में आर्थिक तंगी उत्पन्न होने लगती है। इसलिए हो सके तो उपवास रखें या सात्विक भोजन ग्रहण करें।

डिसक्लेमर: उपरोक्त जानकारी के पूर्णतया सटीक व सत्य होने की हमारी गारंटी नहीं है। संबंधित विशेषज्ञ से अवश्य सलाह लें।

Back to top button