उपचुनाव: यूपी की स्वार व छानबे विस सीट सहित कई राज्यों में हो रहा मतदान

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के 224 सीटों पर आज हो रहे मतदान के सात-साथ पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट और यूपी की स्वार टांडा व छानबे विधानसभा सीट, ओडिशा की झारसुगुड़ा और मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीटों पर भी वोटिंग चल रही है।

इतने प्रतिशत हुई वोटिंग

ओडिशा के झारसुगुड़ा उपचुनाव में सुबह 9 बजे तक 9.75% मतदान हुआ है। वहीं, उप्र के स्वार टांडा में 7.93% और छानबे में 10.14% मतदान दर्ज किया गया।

क्या है पंजाब की स्थिति?

पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट पर इस बार चतुष्कोणीय मुकाबला है। आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, अकाली दल और बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है। मतदान की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है और वोटिंग शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। 16 लाख से ज्यादा मतदाता आज 19 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

बता दें कि आम आदमी पार्टी ने पूर्व विधायक सुशील रिंकू को चुनावी मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी कर्मजीत कौर पर भरोसा जताते हुए उन्हें टिकट दिया है। बीजेपी ने पंजाब विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष चरणजीत सिंह अटवाल के बेटे इंदरबीर सिंह अटवाल को टिकट दिया है।

वहीं, शिरोमणि अकाली दल ने बंगा सीट से दो बार के विधायक सुखविंदर कुमार सुखी को पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए टिकट दिया है। चुनाव आयोग द्वारा जिले के 9 विधानसभा क्षेत्रों में 1972 बूथ बनाए गए हैं। जहां पर वोटर अपने मत का इस्तेमाल करेंगे।

यूपी की स्वार टांडा व छानबे विधानसभा सीट

यूपी की दो विधानसभा सीट पर सपा और सत्तारूढ़ भाजपा की सहयोगी अपना दल (एस) के बीच सीधी लड़ाई है। यहां आज सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे। सपा नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद्द होने के कारण रामपुर की स्वार टांडा विधानसभा सीट पर उपचुनाव किए जा रहे है।

वहीं, अपना दल (एस) के विधायक राहुल कोल के निधन होने के कारण मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट खाली थी, जिसकी वजह से एक बार फिर इस सीट पर चुनाव किए जा रहे है। स्वार टांडा सीट पर छह प्रत्याशियों के बीच मुकाबला हो रहा है। वहीं, छानबे विधानसभा सीट पर दिवंगत विधायक की पत्नी रिंकी कोल को अपना दल (एस) ने टिकट दिया है।

ओडिशा में झारसुगुड़ा

ओडिशा की झारसुगुड़ा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में 9 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा गया हैं। बीजेडी से दीपाली दास, बीजेपी के तन्खाधर त्रिपाठी और कांग्रेस के तरुण पांडेय के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नबा किशोर दास की हत्या के बाद से यह सीट खाली पड़ी हुई है और इसी सीट पर आज उपचुनाव के लिए बुधवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है।

मेघालय की सोहियोंग

मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट पर आज उपचुनाव हो रहा है। एच. डोनकुपर रॉय लिंगदोह के निधन के कारण यह सीट खाली पड़ी हुई थी। इस सीट के लिए छह प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारा गया हैं। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी)से सिंशार लिंगदोह को टिकट दिया गया है। अब देखना होगा कि इस सीट पर कौन बाजी मारता है।

Back to top button