यूक्रेनी राष्ट्रपति का दावा- मदद मिलती रही तो साल के अंत तक रूस को हरा देंगे

बर्लिन। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने दावा किया है कि अगर पश्चिमी देशों से मदद मिलती रही तो इस साल के अंत तक यूक्रेन, रूस को हरा सकता है। बता दें कि जेलेंस्की जर्मनी के दौरे पर गए हुए हैं, जहां उन्होंने जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज से मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए ये बड़ा दावा किया। जेलेंस्की ने जर्मनी की मदद के लिए शोल्ज को धन्यवाद भी दिया।

बता दें कि अमेरिका के बाद जर्मनी, यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा दानदाता है। जेलेंस्की के दौरे पर जर्मन सरकार ने यूक्रेन को नई मदद का एलान किया है। जिसके तहत जर्मनी यूक्रेन को लीयोपार्ड बैटल टैंक, बख्तरबंद गाड़ियां, चार नए एयर डिफेंस सिस्टम देगा।

गौरतलब है कि यूक्रेन की तरफ से हाल के दिनों में कई बार रूस के खिलाफ आक्रामक हमले की बात कही जा रही है, जब इसे लेकर जेलेंस्की से सवाल किया गया कि क्या यूक्रेन अब रूस पर जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है? तो इसके जवाब में जेलेंस्की ने मजाकिया लहजे में कहा कि अभी इसके लिए उन्हें एक और विदेशी दौरा करना पड़ेगा। मतलब उन्होंने कहा कि अभी उन्हें और मदद की दरकार है।

बाखमुत में यूक्रेनी सेना को मिल रही बढ़त

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बाखमुत इलाके में यूक्रेन के सैनिकों को बढ़त मिली है और यूक्रेनी सैनिकों ने बाखमुत में 10 मील आगे तक की दूरी पूरी कर ली है।

इससे पहले जेलेंस्की ने रविवार को फ्रांस का दौरा कर राष्ट्रपति इमैनुल मैक्रों से भी मुलाकात की। फ्रांस ने भी यूक्रेन को सैन्य मदद दिया है। जिसमें हल्के टैंक, बख्तरबंद गाड़ियां, सैनिकों का प्रशिक्षण और अन्य सुविधाएं शामिल हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि यूरोप के साथ संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं और रूस पर इससे दबाव भी बढ़ रहा है।

Back to top button