कर्नाटक: नई सरकार का गठन आज, सीएम सिद्धारमैया के साथ ये बन सकते हैं मंत्री   

बेंगलुरु। भारत के दक्षिणी क्षेत्र का द्वार कहे जाने वाले कर्नाटक राज्य में आज नई कांग्रेस सरकार का शपथ ग्रहण समारोह है। पार्टी के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया आज राज्य के नए सीएम के तौर पर शपथ लेंगे। वहीं डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम के पद की शपथ लेंगे।

सीएम और डिप्टी सीएम के साथ मंत्री पद की शपथ लेने वाले नामों का भी खुलासा हो गया है। जिनमें जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज, एमबी पाटिल, सतीश जारकिहोली, प्रियांक खरगे, रामालिंगा रेड्डी और बी.जेड. जमीर अहमद खान सीएम के साथ मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

जातीय समीकरण साधने की पूरी तैयारी

मंत्री पद के साथ भी कांग्रेस ने जातीय समीकरणों को साधने की पूरी कोशिश की है। बता दें कि जी परमेश्वर, प्रियांक खरगे और केएच मुनियप्पा दलित समुदाय से आते हैं। वहीं केजे जॉर्ज अल्पसंख्यक-ईसाई समुदाय से, एमबी पाटिल लिंगायत समुदाय से, सतीश जारकिहोली एसटी वाल्मिकी वर्ग,

रामालिंगा रेड्डी रेड्डी समुदाय से और बी.जेड. जमीर अहमद खान अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय से आते हैं। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले सिद्धारमैया कुरुबा समुदाय से और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं।

दिल्ली में तय हुए नाम

मंत्री पद के लिए नाम तय करने में भी कांग्रेस ने पूरा मंथन किया है और डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया शुक्रवार रात को दिल्ली में मौजूद रहे और दोनों ने पार्टी आलाकमान के साथ संभावित मंत्रियों के नामों और उन्हें मिलने वाले विभागों पर चर्चा की।

कर्नाटक में सीएम पद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कई विपक्षी नेताओं को न्योता दिया गया है। कांग्रेस कर्नाटक सीएम के शपथ ग्रहण समारोह के जरिए विपक्षी एकता का संदेश देने का कोशिश कर रही है। शपथ ग्रहण समारोह बेंगलुरु के श्री कांतीरावा स्टेडियम में होगा।

Back to top button