‘आदिपुरुष’ के डायलॉग सुनकर गुस्से में लोग, मनोज मुंतशिर की तुलना जाकिर नाइक से  

नई दिल्ली। कपड़ा तेरे बाप का, तेल तेरे बाप का और जलेगी भी तेरे… रामायण पर आधारित फिल्म ‘आदिपुरुष’ में ऐसा डायलॉग सुनकर लोग गुस्से में हैं। फिल्म का विरोध बढ़ता ही जा रहा है। सड़क से लेकर व्हाट्सएप ग्रुप और सोशल मीडिया पर लोग अपनी नाराजगी जता रहे हैं।

विवाद के केंद्र में फिल्म के डायलॉग लेखक मनोज मुंतशिर हैं। लोगों का गुस्सा बढ़ा तो मुंतशिर चैनलों पर सफाई देने लगे। उन्होंने कहा कि जानबूझकर आज की पीढ़ी को समझाने के लिए ऐसे डायलॉग लिए गए हैं। वह बार-बार डायलॉग के सरलीकरण की बात कर रहे हैं।

फिल्म के डायलॉग पर अब भाजपा भी लाल हो गई है। दिल्ली प्रदेश प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से फिल्म आदिपुरुष पर रोक लगाने की मांग की है। यूपी से भाजपा के राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने डायलॉग लेखक मनोज मुंतशिर की तुलना जाकिर नाइक से कर दी है।

धर्मगुरु कह रहे ‘ये टपोरी भाषा है’

कई राज्यों में फिल्म का विरोध शुरू हो गया है। हिंदू समाज के लोग और धर्मगुरु फिल्म के संवाद को ‘टपोरी भाषा’ कह रहे हैं। कुछ लोगों ने मनोज मुंतशिर की गिरफ्तारी की भी मांग की है। 24 घंटे से ट्विटर पर #आदिपुरुष ट्रेंड हो रहा है। भारत ही नहीं, नेपाल में भी इस फिल्म का विरोध हो रहा है।

भाजपा के दिल्ली प्रदेश प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने सार्वजनिक रूप से केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को टैग करते हुए ट्वीट कर कहा, ‘माननीय अनुराग ठाकुर जी, फिल्म आदिपुरुष का हर ओर विरोध हो रहा है। अत: निवेदन है कि इसके विवादित दृश्य एवं डायलॉग की फिर से समीक्षा की जाए। फिल्म सेंसर बोर्ड इस फिल्म का सेंसर सर्टिफिकेट अस्थायी रूप से निलंबित करे। इसके प्रदर्शन पर फिर से समीक्षा होने तक रोक लगे।’

जाकिर नाइक जैसे कई शत्रु हैं…

भाजपा के राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह ने मनोज मुंतशिर की तीखी आलोचना करते हुए कहा, ‘भारतीय सांस्कृतिक विरासत पर हमला करने वाले जाकिर नाइक जैसे अनेक शत्रु हैं, आप भी उसी जमात में शामिल हो गए। धिक्कार से अधिक कठोर शब्द खुद अपने साथ चिपकाओ।’

उधर, छत्तीसगढ़ के मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में ‘आदिपुरुष’ पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है। इसे सनातन धर्म के खिलाफ षड्यंत्र बताया गया।

इससे पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ‘आदिपुरुष’ को भगवान राम और हनुमान की छवि को धूमिल करने का प्रयास बताया था और पूछा था कि खुद को धर्म के ‘ठेकेदार’ (संरक्षक) कहने वाले राजनीतिक दल इस पर चुप क्यों हैं? बघेल ने कहा है कि अगर लोग मांग करेंगे तो राज्य सरकार इसे प्रतिबंधित करने पर विचार करेगी।

आम आदमी पार्टी ने भी ‘आदिपुरुष’ के कुछ संवादों और दृश्यों पर आपत्ति जताई है। AAP ने कहा है कि यह फिल्म हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाती है। एक्शन और स्पेशल इफेक्ट्स से भरपूर फिल्म रामायण पर आधारित है।

शुक्रवार को फिल्म रिलीज होते ही विरोध शुरू हो गया। फिल्म का निर्देशन ओम राउत ने किया है। अभिनेता प्रभास ने राघव (राम), कृति सैनन ने जानकी (सीता) और सैफ अली खान ने लंकेश (रावण) की भूमिका निभाई है।

Back to top button