पेरिस: बैस्टिल डे परेड की तैयारियां जोरों पर, PM मोदी को होंगे मुख्य अतिथि

पेरिस। फ्रांस की राजधानी पेरिस में 14 जुलाई को होने वाले बैस्टिल डे परेड के लिए तैयारियां जोरों पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। आज बुधवार को पेरिस में बैस्टिल डे परेड की रिहर्सल में भारत की तीनों सेना के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

फ्रांसीसी एयरफोर्स के कर्नल थिएरी ने पीएम मोदी की आगामी फ्रांस यात्रा पर कहा कि बैस्टिल डे परेड पर जब मैं और मेरे सैनिक काम कर रहे होंगे, तो हम प्रधानमंत्री मोदी और हमारे फ्रांसीसी राष्ट्रपति की ओर देखेंगे। यह बहुत भावुक कर देने वाला उदाहरण है क्योंकि हम उनसे लगभग 30 मीटर की दूरी पर होंगे… इसलिए यह बहुत प्रभावित करने वाला पल होगा।

भारत की थल, जल और वायु सेना के दल ने बैस्टिल डे परेड के लिए बुधवार को अभ्यास सत्र आयोजित किया। दल ने ‘सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा’ की धुन पर मार्च किया।

भारतीय नौसेना के कमांडर प्रतीक कुमार ने कहा कि “यह न केवल सशस्त्र बलों के लिए बल्कि भारत के पूरे लोगों के लिए एक महान भावना है कि हमें फ्रांसीसी सरकार के प्रतिष्ठित कार्यक्रम बैस्टिल डे में प्रतिनिधित्व करने का मौका दिया गया है। हमें खुशी है कि हम थल सेना, नौसेना और वायु सेना की त्रि-सेवा टुकड़ी के हिस्से के रूप में यहां मौजूद हैं।

उन्होंने आगे कहा कि साथ ही पर्सन-टू-पर्सन के संदर्भ में, हम दोनों एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। जिस दिन से हम यहां आए हैं, उस दिन से हमारा लोकाचार, हमारा सौहार्द बढ़ रहा है और यह देखना शानदार है कि हमारे बीच अच्छा तालमेल में हैं और हम जो कहते हैं और वे जो कहते हैं वह सब एक-दूसरे से मेल खाता है। उन्होंने बताया कि संयुक्त फ्लाईपास्ट में राफेल भी मौजूद होगा।

Back to top button