भारत को स्थानीय मुद्रा में लोन दे सकता है World Bank, कर्ज की लागत होगी कम

नई दिल्ली। G20 के तहत आरबीआई और वित्त मंत्रालय द्वारा वैश्विक अर्थव्यवस्था पर आयोजित एक कार्यक्रम में वर्ल्ड बैंक (World Bank) की MD और चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर (CFO) अंशुला कांत ने कहा कि विश्व बैंक भारत जैसे देशों को लोकल करेंसी में लोन देने पर विचार कर रहा है।

अगर ऐसा होता है तो भारत जैसे देशों के लिए कर्ज की लागत में कमी आएगी। अंशुला कांत ने कहा कि हम भारत जैसे देशों को उनकी लोकल करेंसी में लोन देने के मुद्दे पर विचार कर रहे हैं। कैसे ये कार्य किया जा सकता है, जिससे कि इन देशों को फायदा हो।

अंशुला कांत ने G20 सबमिट में लिया हिस्सा

भारत की ओर से जी-20 के लिए आरबीआई और वित्त मंत्रालय द्वारा वैश्विक अर्थव्यवस्था पर आयोजित एक कार्यक्रम पर बोलते हुए अंशुला कांत ने कहा कि भारत को स्थानीय मुद्रा में वर्ल्ड बैंक से लोन लेने में काफी फायदा होगा। वाशिंगटन डीसी स्थित बहुपक्षीय बैंक की ओर से AAA रेटिंग दी गई है।

उन्होंने आगे कहा गया कि अफ्रीकी देश जहां पर बुनियादी ढांचा मौजूद नहीं है, बैंक वहां स्थानीय मुद्रा में लोन देने की रणनीति नहीं अपना सकता है।

दुनिया में तेजी से कम हो रही महंगाई

जी20 कार्यक्रम में भारत सरकार में चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर (CEA) वी अनंत नागेश्वरन ने कहा कि दुनिया में महंगाई दर उम्मीद से तेजी से अधिक कम हो रही है। हालांकि, वैश्विक स्तर पर महंगाई अभी भी चिंता का विषय बनी हुई है। इस कारण राजकोषिय और मौद्रिक नीतियों में सामंजस्य बैठाने की आवश्यकता है।

इस अलावा जी20 बैठक में आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी के बाहरी सदस्य आशिमा गोयल ने कहा कि मॉनेटर पॉलिसी में वित्तीय स्थिरता को महत्व देना बहुत जरूरी है।

Back to top button