उप्र: बेसिक स्कूलों में होंगे तिमाही टेस्ट, सरल ऐप से होगा छात्रों का मूल्यांकन

प्रयागराज। उप्र में बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूल अपने छात्रों का त्रैमासिक मूल्यांकन करेंगे। इसके लिए 11 से 16 सितंबर तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह टेस्ट सरल ऐप के जरिए टारगेट और लर्निंग के परिणामों पर आधारित होगा।

कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों के भाषा और गणित तथा कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों के गणित और विज्ञान विषयों में ज्ञान के स्तर का परीक्षण इस टेस्ट के जरिए किया जाएगा। मूल्यांकन के लिए क्वेश्चन पेपर और ओएमआर शीट की छपाई राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से GeM पोर्टल के माध्यम से की जा रही है।

चयनित प्रिंटर जिलों में प्रश्नपत्र और ओएमआर शीट की आपूर्ति करेंगे और बाद में इसे स्कूलों में ले जाया जाएगा। परीक्षा को सही तरीके से संपन्न कराने की जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीईओ), खंड शिक्षा अधिकारी और जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) की होगी।

BSA प्रयागराज प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि टीचर इंटरव्यू के फॉर्म में कक्षा 1 से 3 तक के छात्रों का मूल्यांकन करने के लिए क्वेश्चन पेपर से प्रश्न पूछेंगे। उत्तर मिलने पर वे स्वयं काले बॉल पेन से ओएमआर शीट भरेंगे। अगर कोई उत्तर नहीं है तो गोले खाली रखे जाएंगे। इसके बाद ओएमआर शीट को सरल ऐप के माध्यम से स्कैन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि परीक्षा की अवधि एक घंटा 30 मिनट होगी। शिक्षकों को एक घंटे के भीतर स्कैनिंग प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसी प्रकार कक्षा 4 से 8 तक के छात्रों के मूल्यांकन के लिए ओएमआर शीट छात्रों द्वारा स्वयं भरी जाएगी। प्रत्येक छात्र को 9 अंकों की छात्र आईडी भी भरनी होगी।

Back to top button