उप्र में आफत की बारिश जारी, 24 घंटे में 17 की मौत; जनजीवन अस्त-व्यस्त

लखनऊ। उप्र में बारिश का कहर जारी है। पिछले तीन दिनों से राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है। लखीमपुर और बाराबंकी जिले में जिलाधिकारी ने मंगलवार को प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया है।

बारिश के साथ-साथ प्रदेश में वज्रपात की घटनाएं भी हुई हैं। घर गिरने से जान-माल का नुकसान भी हुआ है। खेतों में पानी भरने से फसलों को नुकसान पहुंचा है। रविवार रात से सोमवार देर रात तक 17 मौतों की सूचना है।

राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश के दृष्टिगत संबंधित जिलों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें। आपदा से प्रभावित लोगों को अनुमन्य राहत राशि का अविलंब वितरण करें। जलभराव की स्थिति में जल निकासी के प्रभावी प्रबंध किए जाएं। नदियों के जलस्तर की लगातार निगरानी की जाए।

फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को इसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए ताकि प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जा सके। मुख्यमंत्री ने उन्नाव में वज्रपात से हुई पशुहानि का संज्ञान लेते हुए प्रभावित पशुपालकों को अनुमन्य सहायता राशि प्रदान किये जाने के निर्देश दिए हैं।

16 सितंबर तक अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 16 सितंबर तक पूर्वी उप्र के ज्यादातर हिस्सों समेत तराई बेल्ट और पश्चिमी उप्र के कुछ जिलों में भी गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। सुल्तानपुर, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या और अंबेडकरनगर में मंगलवार को भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। पूर्वी यूपी के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट है।

Back to top button