उत्‍पन्‍ना एकादशी पर बना यह खास योग, इन उपायों से होगा भाग्‍योदय; मिलेगा धन

नई दिल्ली। हिंदी महीने मार्गशीर्ष के कृष्‍ण पक्ष की एकादशी को उत्‍पन्‍ना एकादशी कहा जाता है। इस वर्ष यह एकादशी 8 दिसंबर, शुक्रवार को है। भगवान विष्‍णु के चार मास की निद्रा से जागने के बाद यह पहली एकादशी है। उत्‍पन्‍ना एकादशी इस बार शुक्रवार के शुभ संयोग में पड़ रही है।

एकादशी भगवान विष्‍णु को समर्पित होती है और शुक्रवार का दिन मां लक्ष्‍मी के लिए निर्धारित है। इस तरह एकादशी के साथ शुक्रवार का संयोग धन लाभ के योग नि‍र्मित कर रहा है। इस दिन धन वृद्धि के कुछ विशेष उपाय करने से आपके धन में वद्धि होगी और मां लक्ष्‍मी आपसे प्रसन्‍न होंगी। आइए देखते हैं क्‍या हैं ये खास उपाय।

उत्‍पन्‍ना एकादशी पर ऐसे करें अभिषेक

उत्‍पन्‍ना एकादशी पर भगवान विष्‍णु का पंचामृत से अभिषेक करें और तुलसी का पत्‍ता डालकर दूध और केसर से बनी खीर का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपके धन के रास्‍ते में आ रही रुकावटें दूर होंगी और आपकी कमाई में वृद्धि होगी। आपके अंदर कार्यकुशलता बढ़ेगी और ऑफिस में आपको सराहना मिलेगी।

उत्‍पन्‍ना एकादशी पर तुलसी का उपाय

उत्‍पन्‍ना एकादशी पर सुबह और शाम के वक्‍त तुलसी के पेड़ पर घी का दीपक जलाएं और लक्ष्‍मी चालीसा का पाठ करें। इस दिन भगवान विष्‍णु को तुलसी के 11 पत्‍तों का भोग लगाएं और साथ ही ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जप करें। ऐसा करने से आपकी दरिद्रता दूर होती है और भगवान विष्‍णु के साथ ही मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है।

उत्‍पन्‍ना एकादशी पर 9 मुखी दीपक जलाएं

उत्‍पन्‍ना एकादशी पर भगवान विष्‍णु के सम्‍मुख 9 मुखी घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपके करियर में आ रही सभी समस्‍याएं दूर होती हैं और आपको मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद मिलने से हर क्षेत्र में सफलता प्राप्‍त होती है। दीपक में रुई के स्‍थान पर कलावे की बाती का प्रयोग करें तो यह उपाय और भी ज्‍यादा असरदार होता है।

उत्‍पन्‍ना एकादशी पर दक्षिणावर्ती शंख का उपाय

उत्‍पन्‍ना एकादशी पर घर के पूजा स्‍थान में दक्षिणावर्ती शंख की स्‍थापना करने से आपके घर सुख समृद्धि और धन वैभव बढ़ता है। आपके घर में मां लक्ष्‍मी का वास होता है और उनकी कृपा आपके पूरे परिवार पर बनी रहती है।

इस दिन दक्षिणावर्ती शंख को पीतल के पात्र में रखकर दूध से अभिषेक करें और फिर इसे स्‍वच्‍छ जल से साफ करके घर के मंदिर में उत्‍तर दिशा में रखें। मां लक्ष्‍मी आपके घर की तरफ आकर्षित होंगी।

उत्‍पन्‍ना एकादशी पर करें इन वस्‍तुओं का दान

उत्‍पन्‍ना एकादशी पर भगवान विष्‍णु का आशीर्वाद पाने के लिए जरूरतमंद लोगों को वस्‍त्र और कंबल दान करें और साथ ही उन्हें की चीजें जैसे फल, गुड़, मूंगफली और चिक्‍की का दान करें। ऐसा करने से आपको विशेष पुण्‍य की प्राप्ति होगी और श्रीहरि का आशीर्वाद भी प्राप्‍त होगा।

डिस्क्लेमर: उपरोक्त जानकारी के पूर्ण सत्य होने का हमारा दावा नही है। अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

Back to top button