IPL 2024 को लेकर बड़ा अपडेट, भारत से बाहर हो सकता है सीजन का दूसरा चरण

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) लोकसभा चुनाव को देखते हुए IPL 2024 के दूसरे चरण का आयोजन भारत से बाहर करने पर विचार कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई के अधिकारी यूएई में हैं और IPL का दूसरा चरण गल्फ देश में कराने की संभावना तलाश रहे हैं।

यह फैसला इसलिए लिया जा रहा है क्योंकि लोकसभा चुनाव की तारीख IPL के दूसरे चरण से टकरा सकती हैं। लोकसभा चुनाव की घोषणा आज दोपहर में होनी है। चुनाव घोषित होने के बाद ही BCCI आईपीएल का अगला चरण देश के बाहर कराने पर कोई अंतिम निर्णय ले सकता है।

खिलाड़ियों को पासपोर्ट जमा कराने कहा गया

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, BCCI के अधिकारी ने इस मामले की जानकारी देते हुए बताया कि फिलहाल बोर्ड के कुछ शीर्ष अधिकारी दुबई में हैं और आईपीएल का दूसरा चरण दुबई में कराने की संभावनाओं को देख रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ फ्रेंचाइजी ने खिलाड़ियों से उनके पासपोर्ट जमा करने के लिए भी कह दिया है।

इससे पहले 2014 में भी आईपीएल का पहला चरण लोकसभा चुनाव को देखते हुए यूएई में आयोजित कराया जा चुका है। हालांकि, 2019 में लोकसभा चुनाव होने के बावजूद आईपीएल का पूरा सीजन भारत में ही हुआ था। सिर्फ 2009 में ही आईपीएल पूरी तरह से विदेश में (दक्षिण अफ्रीका) खेला गया था।

यह देखते हुए कि टी20 विश्व कप आईपीएल के खत्म होने के कुछ दिनों के बाद ही शुरू हो जाएगा, फाइनल 26 मई को होने की संभावना है। भारत विश्व कप में अपना पहला मैच पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगा, जबकि आईसीसी टूर्नामेंट की शुरुआत एक जून को अमेरिका और कनाडा के बीच मैच से होगी।

BCCI ने पूरा कार्यक्रम घोषित नहीं किया था

लोकसभा चुनाव की घोषणा नहीं होने के कारण BCCI ने आईपीएल 2024 का पूरा कार्यक्रम घोषित नहीं किया था। बोर्ड ने इस लोकप्रिय टूर्नामेंट के 17वें सीजन के पहले चरण का कार्यक्रम घोषित किया था जिसमें 21 मैच शामिल थे।

आईपीएल के पहले चरण का 22 मार्च को चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और रायल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के बीच होने वाले मैच से शुरू होगा, जबकि पहले फेज का अंतिम मुकाबला सात अप्रैल को लखनऊ सुपरजाएंट्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा।

Back to top button