केजरीवाल का नया पता, तिहाड़ जेल नंबर 2; जानिए कैसे कटेंगे दिन और रात

नई दिल्ली। दिल्ली शराब घोटाला मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। केजरीवाल फिलहाल तिहाड़ की जेल नंबर 2 में रहेंगे। अदालत के आदेश के बाद सोमवार शाम 4.02 बजे अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल लाया गया। वह जेल नंबर दो के एक सेल में अकेले रहेंगे। उनके सेल के पास छह सीसीटीवी लगे हुए हैं। उनकी सेल के आसपास कड़ी सुरक्षा है।

कुछ दिन पहले तक जेल नंबर दो में संजय सिंह भी रहे थे। लेकिन अब उन्हें जेल नंबर पांच में शिफ्ट कर दिया गया है। केजरीवाल के अन्य साथी मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन भी तिहाड़ जेल में बंद हैं। हालांकि केजरीवाल उनके साथ नहीं रहेंगे। अरविंद केजरीवाल को 15 अप्रैल तक तिहाड़ में ही रहना है, देखिए यहां उनके दिन और रात कैसे कटेंगे।

जेल में हुआ मेडिकल, CCTV से 24 घंटे निगरानी

सोमवार शाम करीब 4.02 बजे जेल वैन से अरविंद केजरीवाल तिहाड़ के जेल नंबर दो में पहुंचे। वहां पहुंचने के बाद उन्हें जेल की ड्योढ़ी (कार्यालय) पर ले जाया गया। उनका नाम और पता सहित अन्य जानकारी हासिल करने के बाद जेल अधिकारियों ने उनका मेडिकल करवाया। उसके बाद उन्हें उनके सेल में भेज दिया गया। तिहाड़ जेल सूत्रों के अनुसार अरविंद केजरीवाल को सेल में अकेले रखा जाएगा।

सीसीटीवी कैमरे से उनपर 24 घंटे निगरानी रखी जाएगी। इसकी मॉनिटरिंग खुद तिहाड़ जेल के डीजी करेंगे। सूत्रों के अनुसार, कोर्ट के आदेश के मुताबिक ही उन्हें सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कोर्ट से जेल में रहने के दौरान कुछ किताबें और अन्य सामान की मांग की है, जिसे जेल प्रशासन की ओर से मुहैया करवाया जाएगा।

जेल सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए उनके सेल में दो लेयर की सुरक्षा रहेगी। उनकी सुरक्षा में क्यूआरटी की टीम को भी लगाया गया है। इसके अलावा उनके सेल की सुरक्षा के लिए एक हेड वॉर्डर को भी तैनात किया गया है। वहीं मुख्यमंत्री के सेल में टेलिविजन की व्यवस्था है। साथ ही वह लाइब्रेरी से किताबें लेकर पढ़ सकेंगे। जेल सूत्रों ने बताया कि तिहाड़ जेल नंबर दो में 650 कैदी हैं, जिसमें से 600 कैदी सजायाफ्ता है। वहीं जेल नंबर दो में ही तिहाड़ की फैक्टरी भी है।

जेल के बाहर आप के समर्थकों ने लगाए नारे

कोर्ट से अरविंद केजरीवाल को न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के आदेश के बाद उनके समर्थक जेल के बाहर जुटने लगे। दोपहर 12 बजे से लोग जेल नंबर दो के गेट के पास इकट्ठा होने लगे। लोगों के जेल के बाहर पहुंचने की आशंका को देखते हुए वेस्ट डिस्ट्रिक्ट पुलिस ने पहले ही जेल के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी थी। वहां पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे।

पुलिस ने तिहाड़ जेल की दोनों तरफ की रोड पर बैरिकेड और रस्सी से लाइन बनाई हुई थी। इससे लोग एक जगह एकट्ठा न हो पाएं। पूरी सुरक्षा की निगरानी खुद वेस्ट डिस्ट्रिक्ट के एडिशनल डीसीपी कर रहे थे। समर्थक बीच-बीच में दिल्ली पुलिस और बीजेपी के विरोध में नारेबाजी करने लगे। नारेबाजी करते हुए समर्थक सड़क पर आ गए, जिससे यातायात प्रभावित हुआ। समर्थकों पर बल प्रयोग कर पुलिसकर्मियों ने उन्हें वहां से हटाया।

शाम चार बजे तिहाड़ जेल आए मुख्यमंत्री

तिहाड़ जेल सूत्रों के अनुसार सोमवार शाम करीब चार बजे अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल लाया गया था। जेल वैन में उन्हें अकेला ही लाया गया था। भीड़ को देखते हुए उन्हें तीन नंबर जेल से अंदर लाया गया। यहां पर रजिस्टर में उनके आने की एंट्री की गई। जिसके बाद उनको जेल नंबर-दो भेज दिया गया। जेल सूत्रों के अनुसार जेल में बंद अन्य कैदियों को जिस तरह से जेल नियमों का पालन करना होता है ठीक उसी तरह केजरीवाल को भी करना होगा।

जेल में कैदियों को सुबह साढ़े छह बजे दलिया और चाय दी जाती है। 10.30 बजे दाल, सब्जी, चावल और रोटी दी जाती है। दोपहर साढ़े तीन बजे चाय और दो बिस्कुट मिलेंगे। इसके साथ ही रोजाना अन्य कैदियों की तरह वह भी पांच मिनट फोन से परिवार के लोगों से बात कर सकते है। वहीं शाम सात बजे दाल, सब्जी, चावल और रोटी मिलेगी। उसके बाद उन्हें अपने सेल में जाना होगा। वह किसी भी कैदी से नहीं मिल पाएंगे।

गैंगस्टर से लेकर अंडरवर्ल्ड डॉन बंद हैं जेल नंबर दो में

सूत्रों के अनुसार जिस जेल नंबर दो अरविंद केजरीवाल को रखा गया है उसी जेल के हाई सिक्योरिटी सेल में गैंगस्टर से लेकर अंडरवर्ल्ड डॉन भी बंद हैं। जेल सूत्रों के अनुसार, तिहाड़ के जेल नंबर दो में गैंगस्टर नीरज बवानिया, अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन, हत्या के आरोप में सुशील पहलवान और पुजारी पंडित बंद हैं।

जेल के अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि गैंगस्टर और अंडरवर्ल्ड से ताल्लुक रखने वाले आरोपी को जेल के हाई सिक्योरिटी सेल में बंद किया जाता है। इन कैदियों को किसी अन्य कैदियों से मिलने की इजाजत नहीं होती है। जेल के किसी भी कैदी को इनके पास जाने नहीं दिया जाता है। ये सभी कैदी मुख्यमंत्री से काफी दूर है।

ये लोग मिल मिल पाएंगे मुख्यमंत्री से

प्रशासन के 6 लोगों से मुलाकात कर सकते हैं सीएम

केजरीवाल ने तिहाड़ जेल प्रशासन को मिलने वालों की सूची सौंपी है। जेल सूत्रों के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल ने प्रशासन को 6 लोगों के नाम दिए हैं, जो उनसे तिहाड़ जेल में मुलाकात कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक केजरीवाल ने परिवार के सदस्यों के अलावा तीन नाम दिए हैं।

जेल नियमों के मुताबिक कुल 10 लोगों के नाम दिए जा सकते हैं, लेकिन अभी केजरीवाल ने सिर्फ छह लोगों के नाम लिखवाए हैं। इनमें पत्नी सुनीता केजरीवाल के साथ बेटे और बेटियों के अलावा संदीप पाठक, दोस्त विभव और एक अन्य हैं।

संजय सिंह दूसरी जेल में शिफ्ट

जेल सूत्रों के अनुसार पिछले साल अक्टूबर से जेल में बंद आप के सांसद संजय सिंह को कुछ दिन पहले ही जेल नंबर दो से जेल नंबर पांच में शिफ्ट किया गया था।

किस जेल में रखे गए

सत्येंद्र जैन : जेल नंबर सात

मनीष सिसोदिया : जेल नंबर एक

संजय सिंह : जेल नंबर पांच

विजय नायर : जेल नंबर चार

के कविता : जेल नंबर छह

Back to top button