राहुल गांधी सहित कई दिग्गजों की आज परीक्षा, पीएम ने की रिकॉर्ड वोटिंग की अपील

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान आज 26 अप्रैल को हो रहा है। इस चरण में 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर 1200 से ज्यादा प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। आज दूसरे चरण में ही केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर वोटिंग है।

किन किन राज्यों में मतदान?

दूसरे चरण में आज जिन राज्यों में मतदान हैं, उनमें असम में 5 सीटों पर वोटिंग है। बिहार में 5 सीटों पर मतदान है। वहीं छत्तीसगढ़ (03), जम्मू एवं कश्मीर (01), कर्नाटक (14), केरल की सभी 20, मध्य प्रदेश (06), महाराष्ट्र (08), राजस्थान (13), त्रिपुरा (01), उत्तर प्रदेश (08) और पश्चिम बंगाल में 03 सीटों पर वोटिंग होगी।

इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

आज दूसरे चरण के मतदान में कई दिग्गजों की राजनीतिक किस्मत दांव पर है। इनमें राहुल गांधी (कांग्रेस)- वायनाड, शशि थरूर (कांग्रेस) – तिरुवनंतपुरम, एचडी कुमारस्वामी (जेडीएस)- मांड्या, हेमा मालिनी (बीजेपी)- मथुरा,अरुण गोविल (बीजेपी)-मेरठ, ओम बिरला (भाजपा) -कोटा, भूपेश बघेल (कांग्रेस)-राजनांदगांव जैसे दिग्गज शामिल हैं।

कोटा में वोट डालने पहुंच लोकसभा अध्यक्ष, कही ये बात

 लोकसभा अध्यक्ष और कोटा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार ओम बिड़ला भी वोट डालने पहुंचे। इससे पहले उन्‍होंने कहा कि ये (विपक्ष) झूठ, फरेब के आधार पर भ्रम फैला रहे हैं। सामाजिक व्यवस्था, सामाजिक न्याय बना रहेगा, यह PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह कई बार कह चुके हैं। 100% हम यहां की 25 की 25 सीटें जीतेंगे।

एयरपोर्ट को लेकर उन्‍होंने वादा किया कि निश्चित रूप से एयरपोर्ट बनेगा। पिछली राज्‍य सरकार ने पैसे जमा नहीं किए थे, लेकिन राज्‍य में नई बनी भाजपा सरकार ने 20 दिन के भीतर पैसे जमा कर दिए हैं। अब जल्‍द ही एयरपोर्ट बनने का काम शुरू हो जाएगा।

अमरावती में दूल्हे ने डाला वोट

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में वोट डालने के लिए एक दूल्हा अमरावती में अपने निर्धारित मतदान केंद्र पर पहुंचा। राज्य में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 8 संसदीय सीटों पर मतदान हो रहा है।

पीएम मोदी ने की रिकॉर्ड वोटिंग की अपील

पीएम नरेन्द्र मोदी ने दूसरे चरण में रिकॉर्ड मतदान को लेकर अपील की है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में आज दूसरे चरण की सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा विनम्र अनुरोध है कि वे रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें।

जितना अधिक मतदान होगा, उतना ही मजबूत हमारा लोकतंत्र होगा। अपने युवा वोटर्स के साथ ही देश की नारीशक्ति से मेरा यह विशेष आग्रह है कि वोट डालने के लिए वे बढ़-चढ़कर आगे आएं। आपका वोट आपकी आवाज है।

Back to top button