पेरिस ओलंपिक: सिंधू और शरत की अगुआई में भारतीय दल ने उद्घाटन समारोह में लिया हिस्सा

पेरिस। सीन नदी के किनारे भारतीय समयानुसार देर रात पेरिस ओलंपिक का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में भारतीय ध्वजवाहक पीवी सिंधू और अचंता शरत कमल की अगुआई में भारतीय दल ने देशों के बोट परेड में हिस्सा लिया। पेरिस में 1900 और 1924 के बाद तीसरी बार ओलंपिक हो रहे हैं। 

छह किलोमीटर की परेड आस्टरलिज ब्रिज से शुरू हुई जिसमें 85 नावों में 205 देशों के 6800 से अधिक खिलाड़ी सवार थे और एक शरणार्थी ओलंपिक टीम भी थी। भारी संख्या में खिलाड़ियों ने कल स्पर्धाएं होने के कारण उद्घाटन समारोह में भाग नहीं लिया।

भारतीय दल की अगुआई दो ध्वजवाहकों दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू और टेबल टेनिस दिग्गज अचंत शरत कमल ने की। आयोजकों ने सुरक्षा और लॉजिस्टिक की चुनौतियों से पार पाते हुए पूरे शहर को उद्घाटन समारोह का हिस्सा बनाकर अभूतपूर्व नजारा पेश किया।

भारत के 117 खिलाड़ी इन खेलों में भाग ले रहे हैं जिनमें 47 महिलाएं हैं। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और उद्घाटन समारोह में भारत की ध्वजवाहक पीवी सिंधू ने कार्यक्रम से पहले अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की।

उद्घाटन समारोह के दौरान सीन नदी पर मौजूद दर्शकों और अन्य गणमान्य लोगों का अभिवादन स्वीकार करते भारतीय दल के ध्वजवाहक शरत कमल और पीवी सिंधू। सिंधू और शरत की अगुआई में भारतीय दल ने तिरंगा लेकर सभी का अभिवादन किया।

टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। लवलीना से इस बार भी पदक लाने की उम्मीद है। भारतीय टीम के सदस्य उद्घाटन समारोह से पहले उत्साह में दिखे। इस दौरान सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय युगल जोड़ी ने पूरे उत्साह के साथ इस पल का आनंद लिया।

भारतीय एकल बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन ने भी उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया और कार्यक्रम से पहले अपनी फोटो शेयर की। भारतीय दल के सदस्यों ने पेरिस ओलंपिक में स्पर्धाएं शुरू होने से पहले उद्घाटन समारोह का आनंद लिया।

पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय दल। भारतीय दल ने सीन नदी के किनारे हुए इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उद्घाटन समारोह में देशों की बोट परेड के दौरान भारतीय दल के सदस्यों ने सीन नदी किनारे लोगों का अभिवदान स्वीकार किया।

Back to top button