J&K चुनाव: सुबह 9 बजे तक 11% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा तो पुलवामा में सबसे कम वोटिंग

जम्मू। जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो रहा है। आज शाम 6 बजे तक सात जिलों की 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए कड़ी सुरक्षा में मतदान जारी है। चुनाव आयोग के अनुसार, सुबह 9 बजे तक जम्मू-कश्मीर में 11.11% मतदान हुआ।

कहाँ कितना हुआ मतदान

कुलगाम में 10.77 फीसदी मतदान

डोडा में 12.90 प्रतिशत वोटिंग

रामबन में 11.91 फीसदी मतदान

शोपियां में 11.44 प्रतिशत वोटिंग

अनंतनाग में 10.26 फीसदी मतदान

पुलवामा 9.18 प्रतिशत वोटिंग

किश्तवाड़ 14.83 फीसदी मतदान

बूथ पर मतदान के लिए लाइन में लगे मतदाता

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के रणबीर पोरा में स्थापित मतदान केंद्र पर मतदाता वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए कतार में खड़े हैं। कांग्रेस ने अनंतनाग सीट से पीरजादा मोहम्मद सईद को मैदान में उतारा है, भाजपा ने सैयद पीरजादा वजाहत हुसैन को और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने महबूब बेग को मैदान में उतारा है।

‘कश्मीर में बेरोजगारी है, अर्थव्यवस्था खराब है’

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में वोट डालने के बाद मोहम्मद सुल्तान खान नाम के एक मतदाता ने कहा कि “मैंने आज पहली बार वोट दिया है। कश्मीर में बेरोजगारी है, अर्थव्यवस्था खराब है, मैं युवाओं से वोट देने की अपील करता हूं। हम यहां एक अच्छी सरकार चाहते हैं…”

किश्तवाड़ के लोग अपनी बेटी को आशीर्वाद देंगे: शगुन

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ से भाजपा उम्मीदवार शगुन परिहार ने अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद शगुन परिहार ने कहा कि “मुझे लोगों का प्यार और आशीर्वाद मिल रहा है। मुझे विश्वास है कि किश्तवाड़ के लोग अपनी बेटी को आशीर्वाद देंगे।

मुझे यकीन है कि वे भाजपा के नारे ‘सबका साथ, सबका विश्वास, सबका विकास’ को स्वीकार करेंगे और किश्तवाड़ में भाजपा की जीत सुनिश्चित करेंगे…आतंकवाद एक बहुत बड़ा मुद्दा है और JKNC और PDP जैसी पार्टियों ने हमेशा अपनी कुर्सी बचाने के लिए इसे बढ़ावा दिया है। लेकिन आम लोग शांति चाहते हैं…”

‘भाजपा ने हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था को छीन लिया’

बनिहाल विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विकार रसूल वानी ने वोट डालने के बाद कहा कि “यहां सारा काम कांग्रेस पार्टी ने किया है। बनिहाल विधानसभा क्षेत्र में आपको नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी का कोई काम नहीं मिलेगा, कांग्रेस पार्टी ने काम किया है और कांग्रेस पार्टी ही यहां काम करेगी। सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार का है, हम उस पर भी खूब मेहनत करेंगे और लोगों को रोजगार दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे।

उन्होंने आगे कहा, “यह मेरा तीसरा विधानसभा चुनाव है और इससे पहले मैं इस क्षेत्र का पार्षद और चेयरमैन था। मैंने सभी चुनाव जीते हैं और मैं इस चुनाव में भी जीत रहा हूं। भाजपा ने हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था को छीन लिया और यहां आपातकाल जैसी स्थिति पैदा कर दी।

हम सुप्रीम कोर्ट के बहुत आभारी हैं, जिसने निर्देश जारी किए और भारत सरकार और चुनाव आयोग को कहा कि सितंबर महीने में चुनाव होने चाहिए। कांग्रेस पार्टी ने यहां बहुत विकास किया है। अभी भी बहुत विकास बाकी है, इसलिए हम आगे भी विकास करने की कोशिश करेंगे। कांग्रेस पार्टी को यहां अच्छी बढ़त मिलेगी। हम यह चुनाव बड़ी बढ़त से जीतेंगे”

‘मतदान करना हर व्यक्ति का अधिकार’

कुलगाम विधानसभा क्षेत्र के जगती में एक मतदान केंद्र पर मतदाता सुभाष कहते हैं कि “मतदान करना हर व्यक्ति का अधिकार है। लोगों को 10 साल बाद अपने प्रतिनिधियों को चुनने का अच्छा अवसर मिला है, जो लोगों और राज्य के विकास में मदद करेंगे… जम्मू में कश्मीरी पंडितों के लिए एक विशेष मतदान केंद्र बनाया गया है क्योंकि बड़ी संख्या में कश्मीरी पंडित यहां रहते हैं…”

JKNC उम्मीदवार सज्जाद अहमद किचलू ने डाला वोट

किश्तवाड़ से JKNC उम्मीदवार सज्जाद अहमद किचलू ने किश्तवाड़ के टाउन हॉल में मतदान केंद्र संख्या 92 पर अपना वोट डाला। किश्तवाड़ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा ने शगुन परिहार और पीडीपी ने फिरदौस अहमद टाक को मैदान में उतारा है।

Back to top button