जम्मू-कश्मीर चुनाव: मतदान केंद्रों पर उत्सव जैसा माहौल, बड़ी संख्या में पोलिंग बूथ पहुंच रहे मतदाता

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे एवं अंतिम चरण के लिए वोटिंग जारी है। तीसरे चरण के लिए राज्य की 40 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। पहले दो चरण में 50 सीटों पर मतदान हो चुका है। मंगलवार को जिन 40 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं, उनमें 24 सीटें जम्मू संभाग और कश्मीर संभाग की 16 सीटे हैं। सुबह 9 बजे तक 11.60 फीसदी मतदान हुआ है।

पोलिंग बूथ के बाहर लोगों की लंबी कतारें लग रही हैं। पाकिस्तान बॉर्डर के पास वाली सीटों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। तीसरे चरण के लिए जम्मू संभाग के चार जिलों जम्मू, सांबा, ऊधमपुर और कठुआ और कश्मीर के तीन जिलों बांडीपोरा, बारामुला और कुपवाड़ा जिले की 16 सीटों पर मतदान हो रहा है।

सोपोर में मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर एसएसपी दिव्या डी ने कहा कि मतदान सुबह 7 बजे से चल रहा है और अब तक सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा है। लोग बड़ी संख्या में मतदान करने आ रहे हैं और हम पिछले चुनावों की तुलना में अधिक भागीदारी की उम्मीद कर रहे हैं।

सुबह 9 बजे तक कहां कितना मतदान?

बांडीपोर-11.64%

बारामूला-8.89%

जम्मू-11.46%

कठुआ-13.09%

कुपवाड़ा-11.27%

सांबा-13.31%

उधमपुर-14.23%

वोट डालने पहुंचे जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के तीसरे और अंतिम चरण के मतदान के लिए अपना वोट डालने के लिए बाहु विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे।

उन्होंने कहा कि कई सालों के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में इतनी बड़ी संख्या में मतदाता वोट देने के लिए निकल रहे हैं। यह लोकतंत्र का उत्सव है। सबसे पहले, आपको ये समझना होगा कि ऐसे चुनाव पिछले 30-35 साल में पहली बार हो रहे हैं।

पाकिस्तान की ओर से कोई हड़ताल का आह्वान नहीं था, न ही कोई बहिष्कार का आह्वान था, न ही पहले की तरह 8-10% मतदान हुआ। सही मायने में जम्मू-कश्मीर का लोकतंत्र भारत की मुख्यधारा से जुड़ता दिख रहा है।

Back to top button