MCD Election: बीजेपी व आप में कांटे की टक्कर, कांग्रेस काफी पीछे

नई दिल्ली। MCD Election (दिल्ली नगर निगम चुनाव) में बीजेपी व आम आदमी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। सभी 250 वॉर्डों के रुझान मिल गए हैं। चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, सुबह 10 बजे तक बीजेपी 109 और आम आदमी पार्टी 125 वॉर्ड पर आगे चल रही है। कांग्रेस 7 सीटों पर आगे चल रही थी।

चुनाव में क्या मुद्दे चले, इतनी कांटे की टक्कर क्यों देखने को मिली इसे सीटों के रुझान से कहीं ज्यादा वोटशेयर के आंकड़ों से समझ सकते हैं। आम आदमी पार्टी का वोटशेयर पिछले चुनाव के मुकाबले जबरदस्त ढंग से बढ़ा है लेकिन बीजेपी का भी वोटशेयर बढ़ा है।

कांग्रेस का वोटशेयर और घटा, AAP का बढ़ा

कांग्रेस की न सिर्फ सीटें घटती दिख रही हैं बल्कि उसका वोटशेयर भी लुढ़का है। उसके वोट शेयर में 9 प्रतिशत की जबरदस्त कमी दिख रही है। इसका सीधा फायदा आम आदमी पार्टी को मिला है। वहीं बीजेपी अपना पिछला वोट बेस न सिर्फ बचाने में कामयाब दिख रही है बल्कि उसमें इजाफा भी दिख रहा है। कांग्रेस के कमजोर होने का सीधा फायदा आम आदमी पार्टी को मिलता दिख रहा है।

पिछले चुनाव में किसका कितना वोटशेयर

2017 में एमसीडी तीन हिस्सों में बंटी थी। कुल वॉर्ड 272 थे। इनमें से बीजेपी ने 181, आम आदमी पार्टी ने 49 और कांग्रेस ने 31 सीटों पर जीत हासिल की थी। अगर वोटशेयर की बात करें तो बीजेपी को 36 प्रतिशत, आप को 26 प्रतिशत और कांग्रेस को 21 प्रतिशत वोट मिले थे।

क्या कहते हैं वोटशेयर के आंकड़े

सुबह सवा 10 बजे तक के वोटशेयर पर नजर डालें तो आम आदमी पार्टी का वोटशेयर करीब 43 प्रतिशत है जो पिछली बार के मुकाबले 17 प्रतिशत ज्यादा है। बीजेपी का वोट शेयर 39 प्रतिशत दिख रहा जो पिछली बार के मुकाबले 3 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं, कांग्रेस की बात करें तो उसका वोटशेयर 12.5 प्रतिशत है जो पिछले चुनाव के मुकाबले करीब 9 प्रतिशत कम है।

Back to top button