इजरायल हमास जंग लगातार हो रही है तेज, 212 भारतीय सकुशल लौटे स्वदेश

यरूशलम। इजरायल और हमास के बीच छिड़ी जंग लगातार तेज होती जा रही है। 02 अक्टूबर को किए गए हमास के हमले में इजरायल के 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने भी फलस्तीन में हमला कर हमास के 1500 से ज्यादा आंतकियों को मौत के घाट उतार दिया।

इस्राइली सेना ने बताया कि उनके देश में 189 सैनिकों सहित 1,200 से अधिक लोग मारे गए हैं। देश के भीतर करीब 1,500 हमास आतंकी मारे गए हैं। उधर, गाजा के अधिकारियों के अनुसार वहां 1417 लोग मारे गए और 6,500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

पहला विमान पहुंचा दिल्ली

इस सबके बीच इस्राइल में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ने आपरेशन ‘अजय’ चलाया है जिसके तहत आज शुक्रवार सुबह पहला विशेष विमान इस्राइल से नई दिल्ली पहुंच गया। इस पहले जत्थे में महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों को मिलाकार कुल 212 लोग भारत पहुंचे। लोगों ने दिल्ली पहुंचते ही भारत सरकार को धन्यवाद दिया। उनका कहना है कि हम अब अपने देश में हैं, बहुत खुशी हो रही है।

11 लाख फलस्तीनियों को स्थानांतरित करने की तैयारी

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इस्राइली सेना ने उसे गाजा में करीब 11 लाख फलस्तीनियों को अगले 24 घंटों के भीतर एन्क्लेव के दक्षिण में स्थानांतरित किए जाने की बात बताई है। UN प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि UN विनाशकारी मानवीय परिणामों के बिना इस तरह के आंदोलन को असंभव मानता है।

अल-अक्सा मस्जिद तक मार्च

गाजा के सत्तारूढ़ हमास उग्रवादियों ने आज शुक्रवार को फलस्तीनियों से इस्राइल की बमबारी का विरोध करने को कहा है। उन्होंने फलस्तीनियों से पूर्वी यरूशलम की अल-अक्सा मस्जिद तक मार्च करने और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इस्राइली सैनिकों को खदेड़ने का आह्वान किया।

Back to top button