गाजा में इजरायली हमले में सैकड़ों घर जमींदोज, खाना-पानी की कमी से जूझ रहे लोग

राफा (गाजा पट्टी)। दशकों से चले आ रहे इजरायली-फलस्तीनी युद्ध में ताजा बमबारी से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जो गाजा में जानमाल के और भी बड़े नुकसान का संकेत दे रही है। इजरायली सेना ने हमास के आतंकवादियों को कुचलने के जमीनी हमला शुरू कर दिया है। इजरायल और हमास के बीच लगातार युद्ध बढ़ता जा रहा है। इस युद्ध में अब तक कई लोगों की मौत भी हो चुकी है।

वहीं, बीते मंगलवार को भी इजराइल ने गाजा पट्टी पर हवाई हमलों को तेज कर दिया था। इन हमलों में कई इमारतें जमींदोज हो गई जिसके कारण कई परिवार इसके मलबे में दब गए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पिछले दिनों सैकड़ों फलस्तीनी मारे गए हैं और बम क्षति और बिजली की कमी के कारण चिकित्सा सुविधाएं बंद कर दी गईं हैं।

खाना-पानी की कमी से जूझ रहे गाजा के लोग

दक्षिणी इजरायल के कस्बों पर हमास द्वारा 7 अक्टूबर को विनाशकारी हमले किए गए थे जिसके बाद इजरायल द्वारा क्षेत्र को सील करने के बाद से गाजा के 2.3 मिलियन लोग भोजन, पानी और दवा की कमी से जूझ रहे हैं।

हमास द्वारा संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले दिनों इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 704 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे। एसोसिएटेड प्रेस हमास द्वारा बताए गए मौत के आंकड़ों को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं कर सका है।

वाशिंगटन में, व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका भी उस एक दिन में हुईं मौतों की पुष्टि नहीं कर सका है। उन्होंने आगे कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय हमास द्वारा चलाया जाता है, और मुझे लगता है कि वे जो कुछ भी सार्वजनिक रूप से रखते हैं तो उसमें सब कुछ शामिल होना चाहिए।

इजरायल ने हमास पर किए 400 हवाई हमले

इजरायल ने मंगलवार को कहा कि उसने पिछले दिनों 400 हवाई हमले किए, जिसमें हमास के कमांडरों को मार गिराया गया है, आतंकवादियों को तब मारा जब वे इजरायल में रॉकेट दागने की तैयारी कर रहे थे और कमांड सेंटरों और हमास सुरंग शाफ्ट पर हमला कर रहे थे। इजरायल ने एक दिन पहले 320 हमलों की सूचना दी थी। हमास ने इजरायल के विनाश की शपथ ली है। इजरायल ने भी नरसंहार के बाद से हमास को कुचलने की कसम खाई है।

कल मंगलवार को इजरायली विदेश मंत्री एली कोहेन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि 7 अक्टूबर के हमले की आनुपातिक प्रतिक्रिया आतंकवादियों का “अंतिम विनाश” है। उन्होंने कहा, हमास को नष्ट करना सिर्फ इजरायल का अधिकार नहीं है, यह हमारा कर्तव्य है।

इजरायली सेना ने कहा कि उसने हमास के पानी के भीतर गोताखोरों के एक समूह के हमले को विफल कर दिया, जिन्होंने गाजा के ठीक उत्तर में एक समुद्र तट पर इजरायल में घुसपैठ करने की कोशिश की थी। उन पर वायु, नौसैनिक और जमीनी बलों द्वारा हमला किया गया।

मलबे में दबे हुए हैं कई लोगों के शव

मध्य और दक्षिण गाजा में, जहां इजरायल ने नागरिकों को शरण लेने के लिए कहा था, वहाँ बचावकर्मियों द्वारा ढही हुई इमारतों के मलबे के बड़े ढेर से मृतकों और घायलों को निकालने की कई तस्वीरें भी सामने आईं थी। एपी द्वारा शूट की गई ग्राफिक तस्वीरों और वीडियो में बचावकर्मियों को कई खंडहरों से बच्चों के शव निकालते हुए दिखाया गया है।

इन दर्दनाक तस्वीरों में एक पिता दीर अल-बलाह में अल-अक्सा अस्पताल के फर्श पर खून से सने तीन मृत बच्चों के शवों के पास घुटनों के बल बैठा हुआ भी दिखाई दिया था। बाद में पास के मुर्दाघर में, श्रमिकों ने बॉडी बैग में लिपटे 24 मृतकों के लिए प्रार्थना की, जिनमें कई छोटे बच्चे भी थे।

Back to top button