T20 WC: पाक को हरा US ने रचा इतिहास, सुपर ओवर में आमिर ने लुटाए 18 रन

डलास। T20 विश्व कप 2024 में अमेरिका ने पाकिस्तान के खिलाफ सुपर ओवर में जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया। 2009 की विश्व कप विजेता टीम के लिए मोहम्मद आमिर विलेन साबित हुए।

उन्होंने तीन वाइड बॉल फेंककर सात अतिरिक्त समेत 18 रन लुटा दिए। जवाब में पाकिस्तान के बल्लेबाज छह गेंदों में सिर्फ 13 रन ही बना सके। इसी के साथ अमेरिका ने मौजूदा टूर्नामेंट में अपना दूसरा मुकाबला जीत लिया।

विवादों से रहा पुराना नाता

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने टी20 विश्व कप 2024 के लिए चयन से पहले संन्यास से यू-टर्न लिया था। उन्होंने 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

हालांकि, अब वह अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में जारी टूर्नामेंट में खेलते नजर आ रहे हैं। आमिर को स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में 2010 से 2015 के बीच प्रतिबंध झेलना पड़ा था और वह कुछ समय के लिए जेल भी गया था।

अमेरिका के खिलाफ डलास में खेले गए इस मैच में आमिर पाकिस्तान के दुश्मन साबित हुए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में सात विकेट पर 159 रन बनाए। जवाब में मेजबान टीम ने भी 20 ओवर में तीन विकेट पर 159 रन बनाए।

इसके बाद मैच सुपर ओवर में पहुंचा। कप्तान बाबर आजम ने 32 वर्षीय गेंदबाज पर भरोसा जताया और गेंद थमाई, लेकिन उन्होंने इस ओवर में तीन गेंदे वाइड फेंकी और सात अतिरिक्त रनों के साथ 18 रन लुटाए।

सुपर ओवर में आमिर बने विलेन

सुपरओवर में अमेरिका के लिए एरॉन जोंस और हरमीत सिंह बल्लेबाजी के लिए आए। वहीं, पाकिस्तान की ओर से गेंदबाजी करने मोहम्मद आमिर आए। पहली गेंद पर जोंस ने चौका लगाया। दूसरी गेंद पर दो रन आए। कुल 6 रन हुए।

तीसरी गेंद पर यॉर्कर पर जोंस ने एक रन लिया। कुल 7 रन हुए। अगली गेंद वाइड रही और इस पर एक रन भी ले लिया। यानी दो रन आए और कोई गेंद भी नहीं हुआ। कुल 9 रन हुए। चौथी गेंद पर एक रन आया। कुल 10 रन हुए।

अगली गेंद फिर वाइड रही। इस पर फिर अमेरिकी बल्लेबाजों ने एक रन लिया और दो रन बने। कुल 12 रन हुए। पांचवीं गेंद पर जोंस ने दो रन लिए। कुल 14 रन हुए। अगली गेंद फिर वाइड रही। इस पर फिर अमेरिकी बल्लेबाजों ने एक रन लिया।

फिर पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने ओवर थ्रो किया और अमेरिकी खिलाड़ियों ने दूसरा रन लिया। यानी बिना गेंद के तीन रन बने। कुल 17 रन हुए। आखिरी गेंद पर अमेरिकी खिलाड़ियों ने एक रन लिया। जोंस रन आउट हुए। अमेरिका ने सुपर ओवर में कुल 18 रन बनाए।

पाकिस्तान को मैच जीतने के लिए 19 रन की जरूरत थी। पाकिस्तान के लिए सुपरओवर में इफ्तिखार अहमद और फखर जमां बल्लेबाजी के लिए आए। वहीं, अमेरिका की ओर से गेंदबाजी करने सौरभ नेत्रवालकर आए। हालांकि, पाकिस्तान के बल्लेबाज सिर्फ 13 रन बना सके।

अपने पहले ही मैच में हारा पाकिस्तान

पाकिस्तान का यह टी20 विश्व कप 2024 में पहला मैच था और उसी में उन्हें अपने से कहीं कमजोर अमेरिका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के साथ अमेरिका की टीम ग्रुप-ए में दो जीत और चार अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है।

वहीं, भारत एक मैच के बाद दो अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। पाकिस्तान का अगला मैच नौ जून को भारत से है। वहीं, अमेरिका की टीम अब 12 जून को भारत से भिड़ेगी।

Back to top button