केरल के वायनाड में भूस्खलन से तबाही, अब तक 11 लोगों की मौत; मलबे में दबे सैकड़ों लोग

वायनाड। केरल के वायनाड जिले में मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की खबर है। इस प्राकृतिक आपदा के कारण अब तक 11 लोगों की मौत हो गई है, जबकि सैकड़ों लोगों के फंसने की आशंका है। स्थानीय आपदा मोचन बल के जवान राहत और बचाव कार्य चला रहे हैं लेकिन बारिश के कारण कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

भूस्खलन के चलते 100 से ज्यादा लोगों की मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है, लोगों को बचाने के लिए रेसक्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल हैं।

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KSDMA) ने बताया कि अग्निशमन और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमों को प्रभावित क्षेत्र में तैनात किया गया है। वहीं NDRF की एक अतिरिक्त टीम वायनाड जा रही है।

इलाके के सीएमओ के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग – राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने एक नियंत्रण कक्ष खोला है और आपातकालीन सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 9656938689 और 8086010833 जारी किए हैं।

वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर एमआई-17 और एक एएलएच सुबह 7.30 बजे सुलूर से रवाना हो गए हैं। बचाव कार्यों का समन्वय किया जाएगा। केरल के वैथिरी, कलपट्टा, मेप्पडी और मननथावाडी अस्पताल सहित सभी अस्पताल तैयार हैं। रात में सभी स्वास्थ्य कर्मी सेवा के लिए पहुंचे थे। वायनाड में स्वास्थ्य कर्मियों की अधिक टीमें तैनात की जाएंगी।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इसकी जानकारी दी है। जॉर्ज ने बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। छह शव मेप्पाडी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और पांच शव एक निजी मेडिकल कॉलेज में लाए गए हैं।

वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित: पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा, ‘वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं।

वर्तमान में प्रभावित सभी लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान चल रहा है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बात की और वहां मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।’

सभी सरकारी एजेंसियां खोज और बचाव अभियान में जुटीं

केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने कहा कि केरल के वायनाड जिले में मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में बड़े पैमाने पर भूस्खलन होने के मद्देनजर सभी सरकारी एजेंसियां खोज और बचाव अभियान में शामिल हो गई हैं।

राहत और बचाव अभियान में प्रशासन की सहायता करें यूडीएफ कार्यकर्ता: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, ‘वायनाड में मेप्पाडी के पास बड़े पैमाने पर भूस्खलन से मैं बहुत दुखी हूं। मैंने केरल के मुख्यमंत्री और वायनाड जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि बचाव अभियान चल रहा है।

मैंने उनसे सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित करने, एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और राहत प्रयासों के लिए आवश्यक किसी भी सहायता के बारे में हमें सूचित करने का अनुरोध किया है।

मैं केंद्रीय मंत्रियों से बात करूंगा और उनसे वायनाड को हरसंभव सहायता मुहैया कराने का अनुरोध करूंगा। मैं सभी यूडीएफ कार्यकर्ताओं से राहत और बचाव अभियान में प्रशासन की सहायता करने का आग्रह करता हूं।’

Back to top button