पेरिस ओलंपिक में 6 मेडल के साथ भारत का अभियान खत्म, पदक तालिका में पाकिस्तान से रहा पीछे

नई दिल्ली। भारत का पेरिस ओलंपिक 2024 में सफर खत्म हो गया है। भारत ने पेरिस ओलंपिक 2024 में कुल 6 पदक अपने नाम किए, जिसमें 5 ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल शामिल रहा।

किर्गिस्तान की रेसलर एपेरी काइजी की सेमीफाइनल में हार के साथ रीतिका हुड्डा 76 किलोग्राम कुश्ती फ्रीस्टाइल स्पर्धा में मेडल की रेस से बाहर हो गईं। अगर किर्गिस्तान की रेसलर फाइनल में पहुंच जाती तो रीतिका के पास ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलने का मौका होता।

6 पदक के साथ पदक तालिका में पाकिस्तान से पीछे रहा भारत

दरअसल, पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को पहला पदक शूटर मनु भाकर ने दिलाया। मनु भाकर ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इसके बाद मनु भाकर ने मिक्स्ड टीम इवेंट में सरबजोत सिंह के साथ मिलकर भारत को दूसरा कांस्य पदक दिलाया।

तीसरा ब्रॉन्ज मेडल स्वप्निल कुसाले ने भारत को शूटिंग की मेंस 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में दिलाया। फिर पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। इसके बाद रेसलर अमन सहरावत ने मेंस 57 किलो फ्रीस्टाइल में कांस्य पदक जीता।

अगर बात करें ओलंपिक 2024 पदक तालिका की तो सबसे टॉप पर अभी चीन है, जिन्होंने कुल 90 पदक अपने नाम किए। वहीं, पदक तालिका में भारत से आगे पाकिस्तान रहा, जिन्होंने एक गोल्ड मेडल जीता।

पाकिस्तान के अरशद नदीम ने गोल्ड मेडल जिताकर पाकिस्तान को भारत से आगे पहुंचाया। भारत पदक तालिका में 71वें स्थान पर 5 ब्रॉन्ज और एक सिल्वर के साथ रहा।

Back to top button