‘पुतिन और किम जोंग से मेरी अच्छी बनती है,’ मस्क को दिए इंटरव्यू में क्या बोले ट्रंप?

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप और एलन मस्क साथ नजर आए। मंगलवार को टेस्ला सीईओ ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप का इंटरव्यू लिया। हालांकि, तकनीकी दिक्कतों की वजह से इस इंटरव्यू के टेलीकास्ट में देरी हुई।

इंटरव्यू के दौरान पूर्व राष्ट्रपति ने मौजूदा वैश्विक हालात, राष्ट्रपति चुनाव समेत कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। वहीं, उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तारीफ की। उन्होंने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का जिक्र भी किया।

पुतिन-जिनपिंग पर क्या बोले ट्रंप?

ट्रंप ने कहा कि वो ‘गेम’ में टॉप पर हैं। उनका संदर्भ अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर था। उन्होंने कहा कि वो अपने देश से प्यार करते हैं। वहीं, उन्होंने कहा कि उनकी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अच्छी पटती है। वो उनका सम्मान करते हैं। वो मेरा भी सम्मान करते हैं। हम यूक्रेन के बारे में बात करते हैं। ट्रंप ने दावा किया कि मैंने पुतिन को यूक्रेन पर हमला न करने की सलाह दी थी।

इसके अलावा, शी जिनपिंग और किम जोंग उन को लेकर उन्होंने कहा कि इन नेताओं से निपटने के लिए एक मजबूत राजनेता की जरूरत है। वहीं, उन्होंने ये भी कहा कि किम जोंग उन के साथ भी उनके अच्छे संबंध हैं।

इजरायल-हमास युद्ध पर क्या बोले ट्रंप?

ट्रंप ने इजरायल-हमास युद्ध का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अगर वो राष्ट्रपति होते तो इजरायल पर हमला नहीं होता। वहीं, ईरान को लेकर कहा कि जब वो राष्ट्रपति थे तब उन्होंने मालूम था कि ईरान घिरा हुआ है। वो जब राष्ट्रपति थे तो ईरान टूट चुका था। उनके पास आतंकवाद के लिए पैसे नहीं थे।

गोलीबारी पर भी बोले पूर्व राष्ट्रपति

इंटरव्यू के दौरान उन्होंने खुद पर हुई गोलीबारी को भी याद किया। उन्होंने कहा कि मुझे अचानक पता चला कि ये गोली थी। फिर मुझे एहसास हुआ कि मुझे कान पर गोली लगी है। जो लोग ईश्वर में विश्वास नहीं करते, मुझे लगता है कि उन्हें विश्वास करना शुरू कर देना चाहिए।

Back to top button