सुमित-भाग्यश्री ने लहराया तिरंगा, ग्रैंड तरीके से हुई पैरालंपिक की ओपनिंग सेरेमनी

नई दिल्ली। पेरिस पैरालंपिक 2024 खेलों की शुरुआत 28 अगस्त से हो चुकी है, जिसमें भारत की 84 सदस्यीय टीम हिस्सा लेने उतरी है। यह अब तक का भारत का पेरिस पैरालंपिक में सबसे बड़ा दल है, जो 12 खेलों में हिस्सा लेगा।

28 अगस्त को पेरिस पैरालंपिक की ओपनिंग सेरेमनी ग्रैंड तरीके से हुई। ओपनिंग सेरेमनी में भारत के ध्वजवाहक सुमित अंतिल और भाग्यश्री जाधव रहे। दोनों ने तिरंगे को कहराते हुए एंट्री की और उनके साथ पूरा भारतीय दल रहा। ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड (पेरिस का सबसे बड़ा स्क्वॉयर) और चैंप्स-एलिसीस जैसे प्रतिष्ठित स्थानों पर हुई।

2021 में आए थे 19 मेडल

दरअसल, 2021 में टोक्यो पैरालंपिक में भारत के 54 खिलाड़ियों ने 9 खेलों में हिस्सा लिया था। उस दौरान भारत की झोली में कुल 19 मेडल (पांच स्वर्ण, आठ रजत, 6 कांस्य पदक) आए थे, जो कि उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। ऐसे में पेरिस पैरालंपिक 2024 में हर किसी को उम्मीद है कि भारतीय एथलीट्स इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

जैवलिन थ्रोअर सुमित अंतिल और शॉटपुट स्टार भाग्यश्री जाधव ने बुधवार यानी 28 अगस्त को पेरिस पैरालंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में भारत का नेतृत्व किया।

पेरिस पैरालंपिक की शुरुआत प्रतिष्ठित चैंप्स-एलिसीज पर भव्य परेड से हुई, जिसमें दुनिया भर से 184 देशों का प्रतिनिधिमंडल शामिल हुए। ओपनिंग सेरेमनी में 6 हजार एथलीट और अधिकारी शामिल हुए। बता दें कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल के 30 से ज्यादा सदस्य ने पेरिस के प्रमुख सार्वजनिक स्थान प्लेस दे ला कॉनकॉर्ड पर हुए नेशन्स परेड में हिस्सा लिया।

Back to top button