इकलौती महिला जिसने J&K में लहराया भगवा, बीजेपी को दिलाई जीत; कौन हैं शगुन परिहार

जम्मू। जम्मू संभाग की किश्तवाड़ विधानसभा सीट से शगुन परिहार ने जीत हासिल की है। खास बात है कि शगुन बीजेपी की एकमात्र महिला प्रत्याशी हैं, जिन्होंने जीत हासिल की है। उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रत्याशी सज्जाद अहमद किचलू को 521 वोटों के अंतर से हराया है।

इस जीत पर शगुन ने कहा कि मैं किश्तवाड़ के लोगों को नमन करती हूं जिन्होंने मुझ पर और मेरी पार्टी पर भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि मैं जनता के समर्थन की तहे दिल से सराहना करती हूं मैं इस समर्थन से अभिभूत हूं। मैं क्षेत्र की सुरक्षा की दिशा में काम करूंगी।

किश्तवाड़ में शगुन को कितने मिले वोट

बीजेपी उम्मीदवार शगुन परिहार को 29053 वोट हासिल हुए। जबकि दूसरे नंबर पर रहे सज्जाद अहमद किचलू को 28532 वोट मिले हैं। वहीं, तीसरे नंबर पर पीडीपी के फिरदौस अहमद ताक रहे। उन्हें कुल 997 वोट हासिल हुए

कौन हैं शगुन परिहार

किश्तवाड़ से विजेता शगुन परिहार इलेक्ट्रॉनिक्स में डॉक्टरेट की पढ़ाई कर रहीं हैं। एक नवंबर, 2018 को जम्मू संभाग के किश्तवाड़ में शगुन के पिता अजीत परिहार और उनके चाचा तथा वरिष्ठ भाजपा नेता व तत्कालीन सचिव अनिल परिहार की आतंकियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

पिता और चाचा को खोने के बाद उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह जनादेश सिर्फ उनके परिवार के लिए नहीं, बल्कि क्षेत्र के सभी बलिदानियों के परिवारों के लिए है।

परिहार ने देश और पार्टी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों के परिवारों को सम्मानित करने के लिए भाजपा का आभार व्यक्त किया।

जम्मू-कश्मीर में क्या रहे नतीजे

जम्मू-कश्मीर परिणाम सभी को चौंकाने वाले रहे। नेकां-कांग्रेस व माकपा गठबंधन को 49 सीटें मिलीं। नेकां 42 सीट लेकर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी और कांग्रेस की झोली में मात्र छह सीट आईं।

कांग्रेस के लिए संतोष केवल इस बात का है कि छह सीटें जीतने के बावजूद उसे सरकार में हिस्सेदार बनने का मौका मिलने जा रहा है। इस बीच उमर अब्दुल्ला का मुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है।

नेकां-कांग्रेस गठबंधन शुक्रवार को सरकार बनाने का दावा पेश कर सकता है। जनादेश में भाजपा प्रदेश में दूसरा सबसे बड़ा दल बनकर उभरी है। भाजपा की झोली में 29 सीटें आईं और ये सभी जम्मू संभाग की हैं।

Back to top button