गाजा के ‘लादेन’ की बेगम की आलीशान जिंदगी देख चौंक जाएंगे, रखती है 27 लाख का बैग

गाजा। इस्राइल-हमास युद्ध की वजह से फलस्तीन का गाजा शहर मलबों के ढेर में तब्दील हो गया है। पिछले एक साल से जारी जंग फिलहाल थमी नहीं है। इस्राइल ने हमास को पूरी तरह से खत्म करने की कसम खाई है।

उसने सात अक्तूबर हुए हमले के मास्टरमाइंड गाजा का ‘लादेन’ कहे जाने वाले हमास प्रमुख याह्या सिनवार को पिछले सप्ताह मार गिराया था। उनकी मौत की पुष्टि के बाद इस्राइल ने सिनवार से जुड़ा एक वीडियो साझा किया है। इसके साथ ही उनकी पत्नी समर अबू मोहम्मद जमार भी सुर्खियों में आ गईं।

एक सुरंग का वीडियो हो रहा वायरल

दरअसल, पिछले साल अक्तूबर में जब हमास ने हमला किया था तो उसने इस्राइल के कई लोगों को बंधक बनाया लिया था। इन्हें अंधेरी सुरंग में रखा गया। अब हाल ही में एक सुरंग का वीडियो इस्राइल रक्षा बलों ने जारी किया।

इसमें एक शख्स कहीं से अचानक निकलता दिख रहा। ये शख्स कोई और नहीं बल्कि हमास प्रमुख याह्या सिनवार था। इस्राइली सेना को मिला यह वीडियो आतंकी समूह हमास के नए सरगना याह्या सिनवार के आखिरी निशानियों में से एक है।

सिनवार ही वह शख्स था, जिसने सात अक्तूबर 2023 को इस्राइल पर हमले का आदेश दिया था। इसमें 1,200 लोगों की हत्या की गई थी। इस नरसंहार के बाद इस्राइली रक्षा बलों के लिए उसे ढूंढना मुश्किल हो गया था, लेकिन वह इस्राइल के लक्ष्य पर था।

हमले से कुछ घंटे पहले का वीडियो

सिनवार से जुड़ा वीडियो छह अक्तूबर यानी हमले से कुछ घंटे पहले का था। जहां उसे अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक संकरे सुरंग में टेलीविजन, पानी, तकिए और गद्दे सहित सामान ले जाते हुए देखा गया था। याह्या सिनवार से 18 साल छोटी समर अबू जमार ने अपनी निजी जिंदगी को दुनिया से छिपाए रखा था।

उनकी कहीं कोई भी तस्वीर उपलब्ध नहीं थी। जिस यूनिवर्सिटी में उन्होंने पढ़ाया था, उसकी वेबसाइट पर तक नहीं। हालांकि, IDF के वीडियो जारी करने के बाद अब जमार पूरी दुनिया के सामने आ गई हैं।

31 साल की उम्र में की थी शादी

गाजा में पैदा हुई 44 साल की समर एक संपन्न फलस्तीनी परिवार से आती हैं। उन्होंने गाजा के इस्लामिक विश्वविद्यालय से धार्मिक अध्ययन में मास्टर डिग्री हासिल की। उन्होंने 2011 में अपनी शादी तक यूनिवर्सिटी में पढ़ाया भी था।

साल 2011 में कैदियों की अदला-बदली में इस्राइली जेल से रिहा होने के बाद याह्या सिनवार ने उससे शादी की थी। शादी के समय समर की उम्र 31 साल थी, जो फलस्तीन समाज के हिसाब से ज्यादा थी। गाजा में महिलाओं की शादी औसतन 20 साल में हो जाती है।

नकाब में ही रहती हैं समर

इतना ही नहीं, समर को एक कट्टर धार्मिक नियमों का पालन करने वाली महिला के रूप में बताया जाता है। वह हमेशा नकाब पहनती हैं। उनका परिवार एक विख्यात फलस्तीनी कबीले का हिस्सा है, जो हमास का कट्टर समर्थक है।

इस कबीले के सभी सदस्य हमास में शामिल हो गए हैं। इनमें से कुछ नुखबा यूनिट में शामिल रहे हैं, जिसने इस्राइली ठिकानों पर हमले किए हैं।

इस वजह से चर्चाओं में

इस्राइली सेना ने हमास नेता का जो वीडियो जारी किया उसमें समर को 32000 डॉलर (करीब 26.90 लाख रुपये) के हर्मीस बिर्किन हैंडबैग के साथ सुरंग में जाते देखा गया है।

समर के इस महंगे ब्रांडेड बैग ने सोशल मीडिया पर चर्चा छेड़ दी। कई लोगों ने हमास नेताओं की महंगी लाइफ स्टाइल की आलोचना की।

बीते 16 अक्तूबर को इस्राइली सेना के ऑपरेशन में याह्या सिनवार की मौत के बाद समर का कुछ पता नहीं है। कयास लगाए जा रहे हैं कि वह अपने और अपने बच्चों की सुरक्षा के डर से संभवतः इस्राइली सेना और हमास के आंतरिक प्रतिद्वंद्वियों से छिपकर जिंदगी जारी रखेगी। अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह कतर भाग सकती है।

Back to top button