महाराष्ट्र: MVA में सीट शेयरिंग पर बनी बात, जानें कौन पार्टी कितनी सीटों पर लड़ेगी चुनाव?

मुंबई। महाराष्ट्र में इस बार का विधानसभा चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है। शिवसेना और एनसीपी के दो धड़ों में बंट जाने के बाद राज्य में पहली बार सीएम पद के लिए चुनाव होने जा रहा है।

इस बीच ये सामने आया है कि महाराष्ट्र चुनाव की सीटों को लेकर महा विकास आघाड़ी (MVA) में बात बन गई है। ये तय हो गया है कि कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

MVA में सीट बंटवारे पर बनी सहमति

मुंबई में सीनियर लीडर्स की बैठक के बाद अब MVA नेताओं में गतिरोध खत्म हो गया है। MVA में कांग्रेस, उद्धव और शरद पवार की पार्टी के बीच सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है। शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत के अनुसार, आज यानी बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीट बंटवारे की घोषणा की जाएगी।

किसको कितनी सीटें

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार कुल 288 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस 105, शिवसेना (UBT) 95 और एनसीपी (शरद पवार गुट) 84 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। बाकी की सीटें गठबंधन की दूसरी छोटी पार्टियों को दी जाएंगी।

कांग्रेस और उद्धव की पार्टी में टकराव

कांग्रेस और उद्धव गुट में सीट बंटवारे को लेकर टकराव भी देखने को मिला था। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले और शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत में इसपर वाकयुद्ध भी छिड़ गया था।

हालांकि, इसके बाद कांग्रेस के सीनियर नेता बालासाहेब थोराट ने NCP (SP) प्रमुख शरद पवार और शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात कर मामला सुलझाया।

मुंबई की तीन सीटों पर फंसा पेंच

मुंबई के शहरी क्षेत्र में शिवसेना (यूबीटी) को 18, कांग्रेस को 14 और एनसीपी (शरद पवार) को 2 सीटें मिल सकती है। हालांकि, तीन सीटों वर्सोवा, बांद्रा ईस्ट और बायकुला पर अब भी विवाद सुलझा नहीं है।

कांग्रेस और उद्धव की पार्टी दोनों इन सीटों पर अपना दावा कर रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि इन सीटों पर भी आज अंतिम फैसला हो जाएगा। बता दें कि महाराष्ट्र की 288 सीटों पर 20 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे और 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी।

Back to top button