मारा गया IS सरगना अबू अल-हसन अल कुरैशी, प्रवक्ता ने जारी किया ऑडियो

बेरूत। इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू अल-हसन अल हाशिमी अल कुरैशी हाल ही में युद्ध में ढेर कर दिया गया है। इस्लामिक स्टेट के प्रवक्ता ने बुधवार को एक ऑडियो जारी करते हुए इसकी जानकारी दी। उन्होंने इससे जुड़ा और कोई ब्योरा नहीं दिया है।

अल-कुरैशी इस साल मारा जाने वाला IS का दूसरा लीडर है। IS अपने स्लीपर सेल के जरिए इराक और सीरिया में घातक हमला करते हुए एक बार फिर से खड़ा होने की कोशिश कर रहा है। अफगानिस्तान में भी ISKP ने कई हमलों की जिम्मेदारी ली है।

अमेरिकी सेना ने कहा कि अल-कुरैशी अक्टूबर में मारा गया था। उन्होंने बताया था कि यह अभियान सीरिया के दक्षिणी प्रांत दारा में सीरियाई विद्रोहियों की ओर से चलाया गया था। अभी यह साफ नहीं हो सका है कि बुधवार को IS ने लगभग एक महीने बाद अल कुरैशी के मारे जाने की पुष्टि क्यों की है।

अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने कहा, ‘ISIS इस क्षेत्र के लिए खतरा बना हुआ है।’ ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूम राइट्स ने भी अक्टूबर में अल कुरैशी के मारे जाने की पुष्टि की थी।

हार चुका है IS

ऑब्जर्वेटरी ने कहा, ‘कमांडर एक इराकी नागरिक था और उसके साथ लेबनानी लड़ाके शामिल थे। इन लड़ाकों में एक ने बम से बंधा हुआ बेल्ट पहन रखा था और खुद को उड़ा लिया।’ अल कुरैशी के बारे में बहुत कम जानकारी है।

बगदादी की मौत के बाद अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी ने IS का नेतृत्व संभाला था। हालांकि इनका आपस में कोई संबंध नहीं रहा है। IS 2017 में इराक और इसके दो साल बाद सीरिया में हार गया था। अब सरगना की मौत ने उसे एक और झटका दिया है।

IS ने बनाया नया सरगना

IS के प्रवक्ता अबू उमर अल-मुहाजेर ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब IS सीरिया और इराक के कुछ हिस्सों में हमला करने की कोशिश में जुटा है। अल-मुहाजेर ने कहा, ‘वह अल्लाह के दुश्मनों से लड़ते हुए शहीद हुआ।’

अल मुहाजिर ने कहा, ‘ग्रुप का नया सरगना अब अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुरैशी है, जो इस्लामिक स्टेट के वफादार बेटों में से है।’ अक्टूबर 2019 में अमेरिका ने IS के संस्थापक अबू बकर अल-बगदादी को ढेर कर दिया था। बगदादी के मरने के बाद मारा गया अल कुरैशी तीसरा लीडर है।

IS leader Abu al-Hasan al-Qureshi killed, IS leader Abu al-Hasan al-Qureshi, ISIS,

Back to top button