किसके सर सजेगा हिमाचल का ताज, नवनिर्वाचित विधायकों की आज होगी बैठक

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जीत के साथ राज्य पार्टी अध्यक्ष व पूर्व CM स्व. वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है। उनके बाद पार्टी के पूर्व प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू और कांग्रेस विधायक दल के निवर्तमान नेता मुकेश अग्निहोत्री हैं।

नवनिर्वाचित विधायक अपने नेता के बारे में फैसला करने के लिए आज बैठक करेंगे। मुख्यमंत्री पद के ऐसे चेहरे पर फैसला करना जो पार्टी को आगे चलकर बांध सके, कांग्रेस के लिए चुनौती है।

प्रतिभा सिंह ने नहीं लड़ा विधानसभा चुनाव

प्रतिभा सिंह ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा और विधायक नहीं हैं, उन्होंने राज्य में बड़े पैमाने पर प्रचार किया था। निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिले से उपचुनाव जीतने के बाद प्रतिभा सिंह वर्तमान में मंडी सांसद हैं।

वह पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की विरासत को भी आगे बढ़ा रही हैं, जिन्होंने चार दशक से अधिक समय तक राज्य में कांग्रेस का नेतृत्व किया। पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि प्रतिभा सिंह को अधिकांश विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जो लंबे समय तक पहाड़ी राज्य में कांग्रेस के निर्विवाद नेता रहे वीरभद्र सिंह के प्रति अपनी निष्ठा रखते हैं।

ये भी हैं सीएम उम्मीदवार

प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य को शिमला ग्रामीण से विधायक हैं और उम्मीदों में भी शामिल हैं, भले ही कई लोग उन्हें शीर्ष पद के लिए बहुत छोटा मानते हैं। अन्य सीएम उम्मीदवारों में नादौन से विधायक सुक्खू और हरोली से चुने गए अग्निहोत्री हैं। दोनों को उम्मीद है कि पार्टी आलाकमान पूर्व पीसीसी प्रमुख और कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में उनके काम को मान्यता देगा।

अग्निहोत्री का दावा, भाजपा के ‘कुशासन’ को किया उजागर

अग्निहोत्री का दावा है कि उन्होंने सीएलपी नेता के रूप में राज्य विधानसभा में पार्टी की स्थिति को मजबूती से रखा और पिछले पांच वर्षों के दौरान भाजपा के ‘कुशासन’ को उजागर किया। अग्निहोत्री एक ब्राह्मण नेता हैं, जबकि सुक्खू राज्य के प्रभावी ठाकुर समुदाय से आते हैं।

बहुकोणीय मुकाबले में ठियोग से जीतने वाले पूर्व पीसीसी प्रमुख कुलदीप सिंह राठौर भी मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं और दावा कर रहे हैं कि उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में गुटबाजी वाली पार्टी को एक साथ लाया।

राठौर को कुछ महीने पहले ही प्रतिभा सिंह के साथ हिमाचल इकाई के प्रमुख के रूप में बदल दिया गया था। छह बार की विधायक आशा कुमारी और पूर्व पीसीसी प्रमुख कौल सिंह ठाकुर जैसे कुछ अन्य उम्मीदवार इस बार चुनाव हार गए।

दिलचस्प बात यह है कि कांग्रेस के कई नेताओं ने इस उम्मीद में चुनाव लड़ा था कि वे पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। इससे उन्हें अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में पर्याप्त समर्थन हासिल करने में भी मदद मिली। चुनाव प्रचार के दौरान, गृह मंत्री अमित शाह और अन्य भाजपा नेताओं ने अपने मुख्यमंत्री-आकांक्षी को लेकर कांग्रेस पर कटाक्ष किया था।

Back to top button