भुने चने के सेवन से मोटापे और कब्ज की समस्या से मिलती है निजात

नई दिल्ली। वर्तमान समय में अधिकतर बीमारियाँ गलत खानपान और खराब दिनचर्या की वजह से शरीर में घर बना लेती हैं। जंक फूड्स के अत्यधिक सेवन और वर्कआउट न करने के चलते मोटापा और कब्ज की समस्या होती है। जंक फूड में फैट अधिक रहता है और लिवर इसको आसानी से पचा नहीं पाता है।

अगर आप भी कब्ज या मोटापे से परेशान हैं, तो रोजाना भुने चने का सेवन कर कब्ज से बहुत जल्द आराम पा सकते हैं, साथ ही इससे बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, कई अन्य बीमारियों में भी भुना चना लाभकारी होता है।

भुने चने के फायदे

-भुने चने में आवश्यक पोषक तत्व प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, फोलेट, फास्फोरस, तांबे, फैटी एसिड पाए जाते हैं। फाइबर बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

-फाइबर रिच फूड खाने से पेट देर तक भरा रहता है। साथ ही पाचन तंत्र सही से काम करता है। साथ ही क्रेविंग की समस्या भी दूर होती है।

-भोजन में फाइबर की कमी, गलत खानपान और चाय-कॉफी के अधिक सेवन से कब्ज की समस्या होती है। इसके लिए आप भुने चने का सेवन कर सकते हैं। भुने चने में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

-भुने चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज भी भुने चने का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, भुने चने खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। हृदय स्वस्थ रहता है।

डिस्क्लेमर: उपरोक्त टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें।

Back to top button