दिल्ली सहित इन राज्यों में कोल्ड डे, सर्द हवाओं के चलते ठिठुरन बढ़ी   

नई दिल्ली। शीतलहर के कारण दिल्ली-एनसीआर में ठंड और भी ज्यादा बढ़ गई है। मौसम वैज्ञानिकों ने आज पूरे दिन शीतलहर की संभावना जताई है। IMD (भारतीय मौसम विभाग) के मुताबिक, न्यूनतम तापमान चार डिग्री तक गिर सकता है। दिल्ली के अलावा उप्र, पंजाब व हरियाणा में भी कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है। यहां घना कोहरे की भी संभावना है। उत्तर भारत में सर्द हवाएं चलने और पारा गिरने से ठिठुरन बढ़ गई है।

मौसम विभाग ने दिल्ली में 25 व 26 दिसंबर के लिए सर्द दिन व शीत लहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान न्यूनतम व अधिकतम तापमान दोनों में गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही घना कोहरा एक बार फिर सुबह के समय परेशान करेगा।

एनसीआर में जारी ठिठुरन क्रिसमस पर और बढ़ जाएगी। एनसीआर के इलाकों में भी सर्दी व कोहरे की मार देखने को मिलेगी। 27 दिसंबर से तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी होनी शुरू होगी। साल के अंत तक तापमान 7 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

तमिलनाडु में बारिश की संभावना

वहीं, चेन्नई स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने तमिलनाडु के कई जिलों में गरज और आकाशीय बिजली गिरने के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। अनुमान के मुताबिक, अगले कुछ घंटों के दौरान तमिलनाडु के तिरुवल्लूर, चेन्नई, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, माइलादुथुराई, नागापट्टिनम, तंजावुर और तिरुवरूर जिलों और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, वेल्लोर, तिरुवन्नामलाई, थिरुपट्टूर, विल्लुपुरम, कल्लाकुरिची, कुड्डालोर, पेराम्बलुर, अरियालुर, थिरुचिरापल्ली, नीलगिरी और थिरुनेलवेली जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

क्रिसमस पर हिमाचल के पर्यटन स्थलों में नहीं होगी बर्फबारी

इस बीच, क्रिसमस का जश्न मनाने के लिए हिमाचल प्रदेश पहुंचे पर्यटकों को निराश करने वाली खबर है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, क्रिसमस के दौरान हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों में बर्फबारी नहीं होगी। बता दें, हर साल क्रिसमस पर बर्फबारी का मनोरम दृश्य देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक हिमाचल प्रदेश पहुंचते हैं, लेकिन इस साल पर्यटकों के लिए बड़ी निराशा के रूप में आया।

शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने 26 दिसंबर को ताजा पश्चिमी विक्षोभ की संभावना के के बाद राज्य के कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक बुई लाल ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर जिलों में शीत लहर चली। 26 दिसंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ आया है और राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी होगी।

28 और 29 तारीख को एक और पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है और यह राज्य के चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों को प्रभावित करेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के पर्यटन स्थलों में क्रिसमस के दौरान बर्फबारी की कोई गुंजाइश नहीं है। रात के तापमान में गिरावट आई है और आने वाले दिनों में यह और बढ़ सकता है।

Back to top button