अडानी समूह के शेयरों के नाम रहा 2022, निवेशकों को किया मालामाल

नई दिल्ली। साल 2022 समाप्त होने को है। इस साल शेयर मार्किट में अडानी समूह के शेयरों का बोलबाला रहा। ग्रुप के सभी शेयरों ने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया। अडानी समूह के शेयरों इस साल बंपर तेजी देखने को मिली है। इसी का नतीजा है कि चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने धन के मामले में कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है।

अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। गौतम अडानी की नेटवर्थ में इस साल करीब 47 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड 7 शेयरों में से 4 शेयरों ने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न (Multybagger Return) दिया है।

इन स्टॉक्स ने किया मालामाल

साल 2022 में बंपर रिटर्न देने वाले शेयरों में अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) का शेयर एक साल पहले 1,630 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। यह शेयर अब 4,036 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। ऐसे में इसने एक साल में 148 फीसदी का रिटर्न दिया है।

अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) का शेयर एक साल पहले 1,768 रुपये पर था। ये स्टॉक अब 3,607 रुपये पर पहुंच गया है। इसने निवेशकों को एक साल में करीब 104 फीसदी का रिटर्न दिया है।

अडानी पावर एक साल पहले 98 रुपये के भाव पर था। यह स्टॉक 300 रुपये के ऊपर बढ़ गया था। हालांकि अभी इसमें गिरावट देखी जा रही है लेकिन इसके बावजूद स्टॉक ने निवेशकों को 210 फीसदी का रिटर्न दिया है।

2022 में अडानी विल्मर (Adani Wilmar) का आईपीओ 230 रुपये प्रति शेयर पर आया था। इस शेयर ने लिस्टिंग के बाद से निवेशकों को 174 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसके अलावा एल्गी इक्विमेंट्स लिमिटेट (Elgi Equipments) के शेयरों में इस साल 126.7 फीसदी का उछाल देखने को मिला है।

रेणुका शुगर्स के शेयरों (Renuka Sugar Share Price) में इस साल अच्छी तेजी देखने को मिली है। इस साल की शुरुआत में ये स्टॉक 28 रुपये के करीब चल रहा था। दिसंबर में इसका भाव बढ़कर 58.45 रुपये तक पहुंच गया था। हालांकि अभी इसमें गिरावट देखी जा रही है।

डिस्क्लेमर: उपरोक्त जानकारी सिर्फ सूचना मात्र है न कि निवेश की सलाह। शेयर मार्किट जोखिमों के अधीन है। निवेश से पहले विशेषज्ञों की राय अवश्य लें।

Back to top button