हरिद्वार: स्नान पर्व पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़, सब तरफ हर-हर गंगे का उद्घोष

हरिद्वार। मकर संक्रांति स्नान पर्व धर्मनगरी हरिद्वार सहित उत्‍तराखंड के समस्‍त गंगा घाटों पर आज शनिवार तड़के से गंगा स्‍नान जारी है। सुबह से ही लोग हर-हर गंगे का उच्‍चारण कर गंगा नदी में पावन डुबकी लगा रहे हैं। स्नान पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कसी हुई है। सुरक्षा और यातायात व्यवस्था चाक-चौबंद बनाने के लिए मेला क्षेत्र को सात जोन व 17 सेक्टरों में बांटा गया है।

भारी वाहन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित

एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह को मेले का नोडल अधिकारी बनाया गया है। शहर में दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर गन्ने की ट्रैक्टर-ट्राली और ट्रक आज 14 जनवरी की दोपहर दो बजे तक पूर्ण रूप से प्रतिबंधित हैं।

शुक्रवार को ड्यूटी पर रवाना होने से पहले ऋषिकुल आडिटोरियम में पुलिसकर्मियों को ब्रीफ करते हुए जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने कहा कि पुलिस प्रशासन के अधिकारी आपसी समन्वय बनाते हुए स्नान पर्व को सकुशल संपन्न कराएं।

एसएसपी अजय सिंह ने कहा कि सीओ सिटी, शहर कोतवाल, हरकी पैड़ी चौकी प्रभारी व सिटी के सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्र में गहनता से भ्रमण करते हुए सांप्रदायिक सौहार्द, कानून व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण, वाहनों की पार्किंग व्यवस्था व डायवर्जन आदि की व्यवस्था संभालें।

एसएसपी ने कहा कि अफवाहें न फैलने दें। गड़बड़ी फैलाने वाले तत्वों पर सतर्कता से नजर बनाते हुए उच्चाधिकारियों को सूचित करें। संदिग्ध वाहन, सामान या व्यक्ति नजर आने पर तुरंत सक्रियता दिखाएं।

भारी पुलिस बल तैनात

मेला क्षेत्र में सात पुलिस उपाधीक्षक, आठ निरीक्षक/थानाध्यक्ष, 66 उपनिरीक्षक, 437 अपर उपनिरीक्षक प्रशिक्षु, 23 हेड कांस्टेबल, 144 हेड कांस्टेबल प्रशिक्षु, 82 कांस्टेबल, 37 महिला कांस्टेबल, पांच कंपनी, दो प्लाटून पीएसी व आइआरबी, यातायात पुलिस के छह उपनिरीक्षक, नौ हेड कांस्टेबल, 36 कांस्टेबल, दो घुड़सवार पुलिस बल, तीन बम निरोधक दस्ता और पांच टीम जल पुलिस के गोताखोर की तैनाती की गई है।

बदल गई है यातायात व्यवस्था

  1. दिल्ली-मुजफ्फरनगर-मेरठ की ओर से आने वाले वाहनों को गड्ढा पार्किंग, रोड़ी पार्किंग व पंतद्वीप पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
  2. गड्ढा पार्किंग, दीनदयाल पार्किंग व पंतदीप पार्किंग के भर जाने पर वाहनों को गुरुकुल कांगड़ी सर्विस लेन से सिंहद्वार से देशरक्षक तिराहा से बैरागी कैंप पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
  3. बहादराबाद से शिवालिकनगर चौक मध्य मार्ग से आने वाले वाहनों को प्रेमनगर आश्रम से सर्विस लेन गड्ढा पार्किंग, दीनदयाल पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
  4. नजीबाबाद की ओर से आने वाले बड़े वाहनों को 4.2 डायवर्जन से डायवर्ट कर नीलधारा व गौरीशंकर पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
  5. नजीबाबाद की ओर से आने वाले छोटे वाहनों को दीनदयाल पार्किंग, पंतदीप पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
  6. देहरादून व ऋषिकेश की ओर से आने वाले वाहनों को मोतीचूर पार्किंग में पार्क किया जाएगा व पार्किंग भर जाने पर वाहनों को जयराम मोड़ से दाहिने टर्न कर चमगादड़ टापू में पार्क किया जाएगा।
  7. दिल्ली-मुजफ्फरनगर की ओर से आने वाले भारी वाहन, बस, ट्रैक्टर को ऋषिकुल हाईवे से बायें होकर ऋषिकुल मैदान में पार्क किए जाएंगे।

राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने दी बधाई

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (से.नि.) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को मकर संक्राति पर्व की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।

राज्यपाल ने कहा कि उत्सव, तीज-त्योहार हमारे जीवन में नीरसता को कम कर जीवन में नई उमंग, उत्साह और ऊर्जा का संचार करते हैं। हमारी ये समृद्ध परंपराएं सामाजिक सौहार्द और अच्छा वातावरण बनाए रखने में मदद करती हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि त्योहार जीवन में सकारात्मक सोच के साथ सदैव कर्म के पथ पर आगे बढऩे की भी प्रेरणा देता है। उन्होंने कामना की कि भगवान सूर्य की आराधना का यह पर्व हम सबके जीवन में नई ऊर्जा व उत्साह का संचार करे।

भाजपा प्रदेश प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने भी प्रदेशवासियों को गढ़वाल में उत्तरायणी और कुमाऊं में घुघुतिया के स्वरूप में मनाए जाने वाले मकर संक्राति पर्व की बधाई दी।

Back to top button