देश में स्थायी आर्थिक संकट, लोगों में निराशा की गहरी भावना: राहुल गांधी

नई दिल्ली। भारत जोड़ो यात्रा लेकर निकले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने वर्तमान केंद्र सरकार के कारण देश में उत्पन्न हो रहे ‘स्थायी आर्थिक संकट’ के बारे में लोगों को चेतावनी दी है। राहुल ने कहा, “एक स्पष्ट आर्थिक संकट पैदा हो रहा है- युवाओं में बेरोजगारी, असहनीय मूल्य वृद्धि, गंभीर कृषि संकट और देश की संपत्ति पर पूरी तरह से कॉर्पोरेट कब्जा।”

राहुल ने लोगों को संबोधित पत्र में कहा है, ”लोग अपनी नौकरी खोने के बारे में चिंतित हैं। उनकी आय में और गिरावट आ रही है। उनके बेहतर भविष्य के सपने चकनाचूर हो रहे हैं। देश भर में निराशा की गहरी भावना है।”

राहुल गांधी ने देश के नागरिकों के लिए लिखा पत्र

जैसा कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा जम्मू और कश्मीर में अपनी 3500 किलोमीटर लंबी यात्रा के अंत के करीब है, पार्टी के हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के आगामी कार्यक्रम के तहत पार्टी सांसद राहुल गांधी ने शुक्रवार को देश के नागरिकों को एक पत्र के जरिए संबोधित किया, जिसे घर-घर जाकर सौंपा जाएगा।

26 जनवरी से 26 मार्च तक चलेगा हाथ से हाथ जोड़ो अभियान

कांग्रेस नेता और महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में मीडियाकर्मियों को 26 जनवरी से 26 मार्च तक भारत जोड़ो यात्रा के अनुवर्ती कार्यक्रम हाथ से हाथ जोड़ो के बारे में जानकारी दी और कहा कि कार्यक्रम के दौरान पार्टी कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे और लोगों को राहुल गांधी का पत्र सौंपेंगे।

हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के तहत, पार्टी का लक्ष्य इस पत्र को सौंपने के लिए लगभग 2.5 लाख ग्राम पंचायतों, 6 लाख गांवों और 10 लाख से अधिक मतदान केंद्रों को कवर करना है। पत्र में, राहुल गांधी ‘अपने दिलों से डर हटाओ’ की कहानी पर अड़े रहे और कहा, “डरो मत।”

अपने दिल से डर निकाल दो

राहुल गांधी ने पत्र में कहा, “हमारे देश के लोगों को एहसास है कि जब तक हम अपनी विविधता को गले नहीं लगाते और कंधे से कंधा मिलाकर काम नहीं करते, हम अपनी पूरी क्षमता तक नहीं पहुंच सकते। मुझे दृढ़ विश्वास है कि भारत नफरत को खारिज कर देगा।

हम जाति, धर्म, भाषा, लिंग और अन्य सभी मतभेदों से ऊपर उठेंगे, जो समाज में दरार पैदा करते हैं। हमारी महानता विविधता में हमारी एकता में निहित है। आप सभी को मेरा संदेश – डरो मत! अपने दिल से डर निकाल दो, नफरत तुम्हारे भीतर से गायब हो जाएगी।”

जयराम रमेश ने कहा, “गांधी के पत्र के अलावा, हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के दौरान एक चार्जशीट, भाजपा सरकार की विफलताओं, को भी नागरिकों को सौंपा जाएगा।” उन्होंने आगे कहा कि राहुल गांधी का पत्र क्षेत्रीय भाषाओं में भी लिखा जाएगा।

7 सितंबर से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा

7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा 30 जनवरी को श्रीनगर में राहुल के तिरंगे फहराने के साथ समाप्त होगी। यात्रा अभी पंजाब चरण में है। यात्रा ने अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा को कवर किया है।

कांग्रेस ने एक बयान में दावा किया था कि यह भारत के इतिहास में किसी भी भारतीय राजनेता द्वारा किया गया सबसे लंबा पैदल मार्च है।

Back to top button