इन डिटॉक्स ड्रिंक्स से सर्दियों में वजन करें कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

नई दिल्ली। सर्दियों में लोग वजन बढ़ने की समस्या जूझते हैं। सर्दियों के दौरान घर पर बनने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों को हम इसलिए भी ज्यादा खा लेते हैं क्योंकि इससे हमें गर्म रहने में मदद मिलती है।

इसका विपरीत असर यह होता है कि कम फिजिकल एक्टिविटी होने के कारण हमारा वजन तेजी से बढ़ता है खासकर हमारे पेट पर, लेकिन सर्दियों में भी वजन बढ़ने से निपटने के कई तरीके हैं।

इन्हीं में से एक है डिटॉक्स ड्रिंक्स। दिन की शुरुआत डिटॉक्स वॉटर के साथ करने से फैट बर्न हो सकता है और मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है।

यह हैं कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स-

1. अदरक और पुदीने का पानी

अदरक हमें विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। वजन घटाना उनमें से एक है। सर्दियों में इसे पुदीने के साथ मिलाएं और आपको एक ताज़ा फैट-बर्नर ड्रिंक मिलेगा। एक गिलास पानी में अदरक का एक छोटा टुकड़ा डालें। कुछ पुदीने की पत्तियां डालकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इस पानी को सुबह के समय पिएं।

2. ग्रीन टी और नींबू

खाने को पचाने के लिए हम गर्म ग्रीन टी पीते हैं, लेकिन अगर आप इसमें नींबू मिला देते हैं तो ये इसकी वजन घटाने की प्रक्रिया भी तेज हो सकती है। नींबू शरीर में अतिरिक्त फैट को कम करने और ग्रीन टी के वजन घटाने के गुणों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

3. जीरे का पानी

जीरे पानी एक ऐसा पेय पदार्थ है जो आपके वजन को जल्दी कम करने के लिए चमत्कार कर सकता है। बस एक गिलास पानी में दो बड़े चम्मच जीरा डालकर रात भर के लिए छोड़ दें।

अगले दिन सुबह उठकर पानी को छान लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर खाली पेट पी लें। यह डिटॉक्स वॉटर एक्सट्रा कैलोरी के साथ टॉक्सिन्स को भी बाहर निकाल देगा।

4. मेथी के बीज का पानी

मेथी के बीज के पानी को वजन घटाने के लिए आदर्श डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में माना जाता है। यह ड्रिंक डायबिटीज में भी बहुत अच्छा है। इससे मेटाबॉलिज्म भी अच्छा होता है।

डिसक्लेमर: उपरोक्त लेख महज सूचना के लिए हैं न कि कोई डाक्टरी सलाह. अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की राय अवश्य लें.

Back to top button