खेल मंत्री के साथ बैठक के बाद पहलवानों का धरना खत्म, आरोपों की होगी जांच  

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI ) और पहलवानों के बीच दिल्ली के जंतर मंतर पर तीन दिन से चल रहा ‘दंगल’ खत्म हो गया। WFI अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर लगे आरोपों की जांच दो समितियां करेंगी। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहलवानों के साथ शुक्रवार देर रात बैठक के बाद आरोपों की जांच के लिए एक समिति बनाने की घोषणा की।

आज समिति की होगी घोषणा

बता दें कि खेल मंत्रालय आज शनिवार को समिति के सदस्यों की घोषणा करेगा। समिति में कम से कम तीन सदस्य होंगे। यह समिति चार सप्ताह में सभी आरोपों की जांच करेगी। जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती है, तब तक बृजभूषण शरण सिंह WFI से खुद को अलग रखेंगे। सिंह ने इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया है। खेल मंत्री से मुलाकात के बाद पहलवान धरना खत्म करने के लिए तैयार हो गए।

चार सप्ताह में जांच होगी पूरी

खेल मंत्री ने कहा कि सभी खिलाड़ियों ने भारतीय कुश्ती संघ पर गंभीर आरोप लगाए और क्या सुधार ये चाहते हैं, ये बात भी सामने आई। उन्होंने कहा कि एक ओवरसाइट कमेटी का गठन किया जाएगा। अगले 4 हफ्तों में ये अपनी जांच को पूरा करेंगे।

उन्होंने कहा कि हमने उसी दिन जवाब मांग लिया था। मांगे जो रखी गई उस पर सबने सहमति बनाई। एक कमेटी बनाई जाएगी, जो चार हफ्ते कमेटी सभी आरोपों को जांच करेगी। बता दें कि कम से कम तीन सदस्यों को कमेटी बनेगी। उस कमेटी में महिलाओं की संख्या ज्यादा होगी। जो आइओए की कमेटी है वह आंतरिक शिकायत कमेटी है। ये किसी भी खेल संघ में महिलाओं से जुड़े मामलों को जांच करेगी।

खिलाड़ियों ने रखी अपनी बात

बजरंग पूनिया ने कहा मैं सबका धन्यवाद देता हूं। हमें विश्वास है कि निष्पक्ष जांच होगी। मंत्री जी ने खिलाड़ियों को सुरक्षा का आश्वासन दिया है। कुश्ती संघ की तरफ से खिलाड़ियों को पहले धमकी मिली हैं लेकिन मंत्री जी ने कहा है कि हम सब आपके साथ हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने हमेशा खिलाड़ियों का साथ दिया है। हम धरना नहीं देना चाहते थे लेकिन पानी सिर के ऊपर से निकल गया था। मीडिया का धन्यवाद देना चाहता हूं क्योंकि हमें आपके साथ की जरूरत थी वो हमें मिला है।

इससे पहले शुक्रवार देर शाम भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) ने बृजभूषण पर लगे यौन शोषण के आरोपों की जांच के लिए छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी मेरीकाम की अध्यक्षता में सात सदस्यीय समिति गठित के गठन की घोषणा की। यह समिति आंतरिक शिकायत कमेटी है। यह किसी भी खेल में महिलाओं से जुड़े मामलों की जांच करेगी।

दूसरी तरफ, बृजभूषण गोंडा में बैठकर दिल्ली में हो रही हलचल पर नजर रखे हुए थे। पहले उन्होंने चार बजे प्रेस कांफ्रेंस करने की घोषणा की थी, लेकिन देर शाम उन्होंने इसे रद कर दिया। बृजभूषण मीडिया के सामने नहीं आए, लेकिन उनके विधायक बेटे प्रतीक भूषण सिंह ने कहा, कुश्ती संघ ने 72 घंटे के भीतर औपचारिक जवाब खेल मंत्रालय को भेज दिया है।

Back to top button