सोमालिया: अमेरिकी सेना के हमले में इस्लामवादी अल-शबाब के 30 आतंकी ढेर

मोगादिशू। अफ्रीकी देश सोमालिया में आतंकी संगठन अल-शबाब और अमेरिकी सेना के बीच जंग जारी है। इस बीच अमेरिकी सेना के एक हमले में मध्य सोमाली शहर के गलकाड के पास लगभग 30 इस्लामवादी अल शबाब के लड़ाके मारे गए।

यूएस अफ्रीका कमांड ने एक बयान में कहा कि सेना और लड़ाकों के बीच भीषण लड़ाई हुई। यह हमला राजधानी मोगादिशू से 260 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में गलकाड के पास हुआ। यूएस अफ्रीका कमांड ने आकलन किया कि इसमें कोई भी नागरिक घायल या मारा नहीं गया। अमेरिकी बलों ने सोमालिया की राष्ट्रीय सेना के समर्थन में सामूहिक आत्मरक्षा हमला किया। आतंकी संगठन अल-शबाब अल कायदा से जुड़ा हुआ है।

आतंकवादी समूह का मुकाबला करने के लिए अमेरिका की मंजूरी

बता दें कि मई 2022 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आतंकवादी संगठन अल-शबाब का मुकाबला करने के लिए क्षेत्र में अमेरिकी सैनिकों को फिर से तैनात करने के लिए पेंटागन के अनुरोध को मंजूरी दी थी। इसके बाद से अमेरिकी सैनिक सोमाली सरकार को अपना समर्थन दे रहे हैं। उधर, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 में देश से सभी अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का फैसला किया था।

प्रशिक्षण और सलाह देना रखेगी जारी अमेरिका कमांड की सेना

अमेरिकी सेना ने शनिवार के बयान में कहा सोमालिया पूर्वी अफ्रीका में स्थिरता और सुरक्षा का केंद्र बना हुआ है। यूएस अफ्रीका कमांड की सेनाएं अल-शबाब और सबसे घातक अल-कायदा को हराने के लिए सहयोगी बलों को प्रशिक्षण, आवश्यक उपकरण और सलाह देना जारी रखेगी।

अल-शबाब के लड़ाकों के खिलाफ जंग जारी

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के महीनों में अमेरिकी सेना ने इस क्षेत्र में कई हमले किए हैं। अक्टूबर 2022 में एक अमेरिकी हमले में मोगादिशू से लगभग 218 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में अल-शबाब के दो सदस्य मारे गए। नवंबर में मोगादिशू से लगभग 285 किलोमीटर उत्तर पूर्व में अल-शबाब के 17 लड़ाके मारे गए, जबकि दिसंबर में एक और अमेरिकी हमले ने कैडेल शहर के पास अल-शबाब के छह आतंकवादियों को मार गिराया, जो राजधानी से लगभग 150 मील उत्तर-पूर्व में है।

Back to top button