एचडीएफसी बैंक ने ऑफलाइन डिजिटल भुगतान के लिए लॉन्च किया पायलट ‘ऑफलाइनपे’    

आरबीआई के नियामक के तहत अपनी तरह का पहला डिजिटल भुगतान समाधान 

मुंबई। एचडीएफसी बैंक ने आरबीआई के नियामक सैंडबॉक्स प्रोग्राम के तहत व्यापारियों और ग्राहकों के लिए ऑफलाइन डिजिटल भुगतान का परीक्षण करने के लिए क्रंचफिश के साथ साझेदारी में एक पायलट लॉन्च किया है, जिसे ‘ऑफलाइनपे’ के नाम से जाना जाता है। 

एचडीएफसी बैंक का ‘ऑफलाइनपे’ ग्राहकों और व्यापारियों को मोबाइल नेटवर्क न होने पर भी भुगतान करने और प्राप्त करने में सक्षम करेगा। एचडीएफसी बैंक पूरी तरह से ऑफलाइन मोड में डिजिटल भुगतान समाधान शुरू करने वाला उद्योग का पहला बैंक है। यह खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी वाले छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल भुगतान को अपनाने को बढ़ावा दे सकता है। 

शहरी केंद्रों में भी, यह बड़े सार्वजनिक कार्यक्रमों, मेलों और प्रदर्शनियों के दौरान नेटवर्क भीड़ के बावजूद कैशलेस भुगतान को सक्षम कर सकता है; भूमिगत मेट्रो स्टेशन, पार्किंग स्थल, और नेटवर्क ब्लाइंड स्पॉट वाले खुदरा स्टोर; और यहां तक कि हवाई जहाज, समुद्री-नौकाओं और बिना नेटवर्क वाली ट्रेनों में भी। 

एचडीएफसी बैंक आरबीआई के रेगुलेटरी सैंडबॉक्स प्रोग्राम के पेमेंट्स कॉहोर्ट के तहत ऑफलाइन डिजिटल भुगतान के लिए नियामक के साथ काम कर रहा है। सितंबर 2022 में, आरबीआई ने नियामक सैंडबॉक्स तक पहुंचने के लिए क्रंचफिश के साथ साझेदारी में एचडीएफसी बैंक के आवेदन को मंजूरी दे दी। क्रंचफिश डिजिटल कैश एबी स्टॉकहोम, स्वीडन में नैस्डैक फर्स्ट नॉर्थ ग्रोथ मार्केट पर सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनी क्रंचफिश एबी की सहायक कंपनी है।

पायलट, यदि सफल रहा, तो भारत के भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को ‘क्रंचफिश डिजिटल कैश’ प्लेटफॉर्म पर आधारित ऑफ़लाइन डिजिटल भुगतान प्रदान करने में आरबीआई के मार्गदर्शन और विनियामक समर्थन के लिए आधार प्रदान करेगा। डिजिटल भुगतान के लिए आम तौर पर ऑनलाइन होने के लिए एक पक्ष (या तो ग्राहक या व्यापारी) की आवश्यकता होती है। यह अच्छे डेटा कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में ऐसे भुगतानों के उपयोग को सीमित करता है।

एचडीएफसी बैंक का ‘ऑफलाइनपे’ अद्वितीय क्षमता लाता है जहां ग्राहक और व्यापारी दोनों पूरी तरह से ऑफ़लाइन हो सकते हैं और फिर भी लेनदेन कर सकते हैं। व्यापारी ऑफ़लाइन मोड में भी तत्काल भुगतान की पुष्टि प्राप्त कर सकते हैं। जैसे ही या तो व्यापारी या ग्राहक ऑनलाइन हो जाता है, लेन-देन व्यवस्थित हो जाता है। 

एचडीएफसी बैंक में पेमेंट बिजनेस, कंज्यूमर फाइनेंस, डिजिटल बैंकिंग और मार्केटिंग के कंट्री हेड पराग राव ने कहा। “एचडीएफसी बैंक उद्योग-प्रथम डिजिटल समाधान ‘ऑफलाइनपे’ लॉन्च करने के लिए क्रंचफिश डिजिटल कैश के साथ नियामक के मार्गदर्शन और साझेदारी के तहत काम करने से प्रसन्न है।

यह नवाचार दूरस्थ क्षेत्रों में डिजिटल भुगतान को अपनाने में सक्षम बनाकर वित्तीय समावेशन को गति देगा क्योंकि व्यापारी और ग्राहक दोनों बिना किसी नेटवर्क के लेनदेन कर सकते हैं। एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों और व्यापारियों के लिए और अधिक डिजिटल नवाचार और भुगतान समाधान लाने के लिए प्रतिबद्ध है।’ 

अभी तक, एचडीएफसी बैंक पूरे भारत के 16+ शहरों और कस्बों में 4 महीने के लिए सीमित पायलट के हिस्से के रूप में इस सेवा को शुरू करेगा। बैंक व्यापारियों और यहां तक कि अन्य बैंकों के  उपयोगकर्ताओं को एक आमंत्रण लिंक के माध्यम से ‘ऑफलाइनपे’ का अनुभव करने में सक्षम करेगा। पायलट के दौरान, ऑफ़लाइन लेनदेन राशि रुपये 200 प्रति टीएक्सएन तक सीमित होगी।

अन्य बैंक के ग्राहकों और व्यापारियों के साथ ऑफ-अस लेनदेन दिखाने के लिए, एचडीएफसी बैंक ने आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के साथ साझेदारी की है। पायलट के लिए ग्राहक और मर्चेंट ऐप बनाने के लिए एचडीएफसी बैंक ने एम2पी फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड को नामांकित किया था।

Back to top button