अब्बास अंसारी कासगंज जेल स्थानान्तरित, बेहद कड़े होंगे सुरक्षा प्रबंध

लखनऊ। उप्र की चित्रकूट जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी को कासगंज जेल स्थानान्तरित किए जाने का आदेश जारी हो गया है। अब्बास को आज बुधवार सुबह 5.30 बजे कासगंज जेल के लिए रवाना किया गया। इस दौरान बेहद कड़े सुरक्षा प्रबंध थे।

कासगंज जेल में अब्बास को बेहद कड़ी निगरानी में रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं। चित्रकूट जेल की घटना के बाद कारागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने मंगलवार को वीडियो काफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जेल अधीक्षकों, जेलर, डिप्टी जेलर व डीआइजी स्तर के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

मंत्री ने चित्रकूट जिला जेल में बंद विधायक अब्बास अंसारी को तत्काल प्रभाव से जिला कारागार कासगंज में स्थानान्तरित किए जाने का निर्देश दिया है। बैठक में कहा कि इस घटना में संलिप्त जेल प्रशासन के लोगों के विरुद्ध जांच रिपोर्ट आने के बाद बेहद सख्त कार्रवाई होगी।

मंत्री ने जेल अधीक्षकों से कड़ी नाराजगी जातते हुए सभी जेलों में पुख्ता सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिए। कहा कि भविष्य में किसी भी जेल में इस प्रकार की घटना फिर न हो। जेल अधीक्षकों को किसी भी प्रकार की समस्या, दबाव या धमकी मिले तो उसकी सूचना तत्काल कारागार मुख्यालय को दी जाए।

मंत्री ने कहा किसी प्रकार की घटना होने के बाद उनकी इस प्रकार की दलीलों का संज्ञान नहीं लिया जायेगा और सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। चित्रकूट जेल जैसी घटनाओं से जेल विभाग में किये जा रहे सकारात्मक व अच्छे कार्य पीछे हो जाते हैं। बैठक में प्रमुख सचिव कारागार राजेश प्रताप सिंह, डीजी जेल आनन्द कुमार व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

टाप टेन अपराधियों की सूची तलब

कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति मंत्री ने सभी जेल अधीक्षकों को 20 फरवरी तक उनके जेलों में बंद टाप टेन अपराधियों की सूची कारागार मुख्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की व्यवस्था को और मजबूत करने का निर्देश भी दिया। मुख्यालय स्तर पर निगरानी तंत्र को भी और बेहतर बनाने का प्रयास किए जाने को कहा है।

Back to top button