बिहार: राजधानी से सटे गाँव में अपराधियों का तांडव, फायरिंग में दो की मौत   

पटना। बिहार की राजधानी पटना के सिटी इलाके से सटा जेठुली गांव रविवार की शाम गोलियों की तड़तड़ाहट से गूँज उठा। अपराधियों के बीच 43 राउंड फायरिंग से पूरा इलाका हिल गया। एक पक्ष के दो लोगों की मौत हुई तो हत्या के आरोपी का घर व कॉम्युनिटी हॉल आग के हवाले कर दिया गया। नेशनल हाइवे पर घंटों तांडव हुआ। कॉम्युनिटी हॉल का सामान बाहर निकालकर सड़क पर जलाया जाता रहा।

पूरे घटनाक्रम में पुलिस मूकदर्शक बनी रही। पुलिस ने जब भी आगे बढ़ने का प्रयास किया, लोगों ने पथराव कर भगा दिया। बाद में वरीय पुलिस अधिकारियों के आदेश पर इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। घटना नदी थाना क्षेत्र के अंदर आता है।

गाड़ी खड़ी करने का विवाद इस हद तक बढ़ा

घटना जिन दो पक्षों के बीच हुई, उनमें से एक पक्ष ही अबतक सामने आया है। जेठुली गांव के पूर्व पंचायत प्रतिनिधि टुनटुन यादव के अनुसार, रविवार दोपहर हम लोगों के पार्किंग ग्राउंड के पास मुखिया पति सतीश राय उर्फ बच्चा राय का ड्राइवर गाड़ी खड़ी कर रहा था।

इसी दौरान मैं अपनी कार निकाल रहा था। मैंने सतीश राय के ड्राइवर को गाड़ी हटाने के लिए कहा तो वह नहीं माना। इतने में सतीश राय वहां पहुंचा और विवाद करने लगा। कुछ देर में उसके सहयोगी बंदूकें लेकर वहां पहुंच गए।

मेरे परिजन सतीश राय को समझाने वहां पहुंचे। जब तक हमलोग कुछ बोल पाते सतीश राय और उसके सहयोगी गोलीबारी करने लगे। इसमें आधा दर्जन लोगों को गोली लग गई। दो लोगों रोशन और गौतम की मौत हो गई। चार घायलों का इलाज पटना मेडिकल कॉलेज में चल रहा है।

कम्युनिटी हॉल और घर में लगाई आग

गोलीबारी के विरोध में पीड़ित पक्ष के लोग और स्थानीय लोग आक्रोशित हो गए। लोगों ने सतीश राय के कम्युनिटी हॉल और उसके घर में आग लगा दी। घर में फंसे लोगों ने किसी तरह खिड़की से कूद कर अपनी जान बचाई।

देखते ही देखते घर का पूरा सामान जलकर राख हो गया। लोगों ने आगजनी कर सड़क पर जमकर बवाल किया। इधर, सूचना मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची और आग को बुझाने में जुट गई। अगलगी में लाखों के नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

जमीन और वर्चस्व की लड़ाई भी वजह

पीएमसीएच में भर्ती घायलों के अनुसार घटना के पीछे वर्चस्व और जमीन का विवाद भी है। एक घायल ने बताया कि रविवार को विवाद की शुरुआत दोपहर करीब 12 बजे हुई और दोपहर बाद मामला बहुत आगे बढ़ गया। मौत की जानकारी के बाद फायरिंग का आरोपी गायब हो गया। इस मामले में दोनों पक्षों की ओर से प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

Back to top button