आज से शुरू है उप्र विधानमंडल का बजट सत्र, 22 फरवरी को पेश होगा बजट

लखनऊ। उप्र विधानमंडल का बजट सत्र आज सोमवार से शुरू होगा। शुरुआत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से होगी। बजट सत्र के दौरान विपक्ष भी विभिन्न मुद्दों को लेकर सरकार को सदन में घेरने की तैयारी कर रहा है। इस लिहाज से सत्र के दौरान हंगामा होने के आसार हैं।

यह वर्ष 2023 में विधानमंडल का प्रथम सत्र और अठारहवीं विधान सभा का चौथा सत्र होगा। इस सत्र में राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पारित कराएगी।

22 फरवरी को पेश होगा बजट

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना 22 फरवरी को सुबह 11 बजे दोनों सदनों में वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगे। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह दूसरा बजट होगा जिसका आकार लगभग सात लाख करोड़ रुपये होगा। अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत बजट के जरिए युवाओं, महिलाओं, किसानों और कामगारों को साधने की कोशिश होगी।

विधानमंडल के पिछले सत्र के बाद लाए गए उप्र शीरा नियंत्रण (संशोधन) अध्यादेश, 2023 के प्रतिस्थानी विधेयक को सरकार बजट सत्र में पारित कराएगी। कुछ और नए विधेयक भी पारित कराए जा सकते हैं।

सरकार को घेरने की पुरजोर कोशिश करेगा विपक्ष

बजट सत्र के दौरान विपक्ष सरकार को घेरने की पुरजोर कोशिश करेगा। रामचरितमानस को लेकर उठे विवाद के बाद सपा अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव कह चुके हैं कि वह सदन में मुख्यमंत्री से पूछेंगे कि कौन शूद्र है। जातीय जनगणना के मुद्दे को हवा दे रहे विपक्षी दल इस मोर्चे पर भी सरकार को घेरने की तैयारी कर रहे हैं।

कानपुर देहात में झोपड़ी हटाने के दौरान मां-बेटी की जलकर हुई मौत की घटना ने भी विपक्ष को मुद्दा थमा दिया है। गन्ना मूल्य में वृद्धि न होने पर भी विपक्ष सरकार पर हमलावर होगा। कानून व्यवस्था, बेरोजगारी, निराश्रित पशुओं और किसानों की समस्याओं को लेकर भी विपक्षी दल सरकार को कठघरे में खड़ा करने की कोशिश करेंगे।

शनिवार को भी होगी विधानसभा की बैठक

बजट सत्र के दौरान विधान सभा की बैठक 25 फरवरी और चार मार्च को शनिवार होने के बावजूद होगी। विधान सभा सचिवालय ने 10 मार्च तक सदन का कार्यक्रम जारी कर दिया है।

Back to top button