यूरोपीय संघ को भारत की G20 अध्यक्षता पर भरोसा, रूस-यूक्रेन युद्ध का हल निकलने की उम्मीद

ब्रसेल्स। यूरोपीय संघ ने भारत की G20 अध्यक्षता पर भरोसा जताया है और कहा है कि यहां से ही  रूस-यूक्रेन युद्ध का हल निकलने की उम्मीद है। भारत में यूरोपीय संघ के राजदूत उगो एस्टुटो ने कहा कि उन्हें जी20 की भारतीय अध्यक्षता से बहुत उम्मीदें हैं। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि भारत एक बहुत ही महत्वाकांक्षी कार्यक्रम प्रस्तुत करता है जिसका यूरोपीय संघ समर्थन करता है।

एस्टुटो ने कहा कि हम पहले जैसी सामान्य स्थिति में नहीं रह रहे हैं। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण पूरी तरह से अनुचित है, संयुक्त राष्ट्र चार्टर का स्पष्ट उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि तो यह सामान्य स्थिति नहीं है, लेकिन हमें विश्वास है कि भारतीय राष्ट्रपति किसी भी मामले में कार्यवाही को सकारात्मक निष्कर्ष की ओर ले जाने के लिए एक रास्ता खोज लेंगे।

हम राजनीतिक और आर्थिक रूप से यूक्रेन का समर्थन करने का इरादा रखते हैं। उन्होंने कहा कि हाल के महीनों में, रूसी युद्ध तंत्र पूरे यूक्रेन में सैन्य प्रतिष्ठानों और अन्य प्रमुख बुनियादी ढांचे को लक्षित करने के लिए अत्यधिक ड्रोन का उपयोग कर रहा है।

इस बीच, ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के मुख्यालय में, विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के लिए यूरोपीय आयोग के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने कहा कि रूसी सैनिकों की बढ़ती संख्या का मुकाबला करने के लिए, यूक्रेन को सहयोगियों से सैन्य समर्थन के अन्य वचनों के अलावा अधिक गोला-बारूद की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन में रूस युद्ध की शुरुआत में सैनिकों की संख्या से लगभग दोगुनी थी। बोरेल ने कहा कि यूक्रेनी सेना को रूसी आक्रमण का मुकाबला करने के लिए बड़ी मात्रा में गोला-बारूद की तत्काल आवश्यकता है।

Back to top button