इस्राइली सेना का नब्लस में अभियान, 11 फिलिस्तीनियों को सुलाया मौत की नींद

यरूशलेम। इस्राइली सैनिकों ने बुधवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक फ्लैशपॉइंट शहर पर छापे के दौरान कम से कम चार बंदूकधारियों और चार नागरिकों सहित 11 फिलिस्तीनियों को मार डाला और 100 से अधिक अन्य को घायल कर दिया।

इस्राइली सेना ने नब्लस में अभियान की पुष्टि करते हुए कहा कि हमले की योजना बनाने के संदेह में फिलिस्तिनी चरमपंथियों को हिरासत में लेने की कोशिश के दौरान सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की। सेना के एक बयान में कहा गया है कि कोई इस्राइली हताहत नहीं हुआ।

फिलिस्तीनी चरमपंथियों ने खुद की पुष्टि

फिलिस्तीनी चरमपंथी गुट ने कहा कि उसके दो नब्लस कमांडरों को इस्राइली सैनिकों द्वारा एक घर में घेर लिया गया था, जिससे अन्य चरमपंथियों में संघर्ष शुरू हो गया। धमाकों की आवाज आई और स्थानीय युवकों ने चट्टानों के साथ बख्तरबंद टुकड़ी के परिवहन पर पथराव किया।

मृतकों में चरमपंथियों के साथ आम नागरिक भी शामिल

फिलिस्तीनी सूत्रों ने कहा कि दो इस्लामिक जिहाद कमांडर एक अन्य बंदूकधारी के साथ मारे गए। मरने वालों में चार नागरिक भी शामिल हैं, जिनमें एक 72 वर्षीय व्यक्ति और एक 14 वर्षीय लड़का शामिल है।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि छापे के दौरान गैस की वजह से पीड़ित 66 वर्षीय एक व्यक्ति की बुधवार को बाद में अस्पताल में मौत हो गई। चिकित्सा अधिकारियों ने कहा कि 100 से अधिक फिलिस्तीनी घायल हुए हैं।

2023 में 62 फिलिस्तीनी मारे गए

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 2023 में बंदूकधारियों और नागरिकों सहित 62 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इजरायल के विदेश मंत्रालय के अनुसार, इसी अवधि में फिलिस्तीनी हमलों में 10 इस्राइली और एक यूक्रेनी पर्यटक की मौत हो गई।

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के प्रवक्ता नबील अबू रुदिनेह ने कहा हम नब्लस में कब्जे के छापे की निंदा करते हैं और हम अपने लोगों के खिलाफ जारी हमलों को समाप्त करने का आह्वान करते हैं।

हमास, एक अन्य फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह जो कभी-कभी इस्लामिक जिहाद के साथ लड़ता है, ने कहा कि चार बंदूकधारी मारे गए, जिनमें से एक उसके अपने रैंकों से था, और गाजा पट्टी से संभावित प्रतिशोध का संकेत दिया था।

हमास की सशस्त्र शाखा के प्रवक्ता अबू उबैदा ने टेलीग्राम पर कहा कि गाजा में प्रतिरोध कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हमारे लोगों के खिलाफ दुश्मन द्वारा किए गए बढ़ते अपराधों की निगरानी कर रहा है और धैर्य से बाहर हो रहा है।

Back to top button