पाकिस्तान को भारत से डर, हिना रब्बानी खार ने हथियारों की आपूर्ति पर जताई चिंता

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने एक बार फिर दुनिया के सामने भारत को लेकर डर जताया है। पाकिस्तानी विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी खार ने गुरुवार को भारत को पारंपरिक और गैर पारंपरिक हथियारों की आपूर्ति पर चिंता जताई।

उन्होंने कहा कि इससे दक्षिण एशिया की रणनीतिक स्थिरता और पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा को गंभीर खतरा है। खार ने इस्लामाबाद से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संयुक्त राष्ट्र के एक हाई लेवल पैनल को संबोधित करते हुए भारत पर जमकर झूठे आरोप लगाए।

उन्होंने बिना नाम लिए कहा कि इस क्षेत्र का सबसे बड़ा देश परमाणु अपवाद का लाभ ले रहा है, जो इसके अप्रसार के मानदंडों और सिद्धांतों का उल्लंघन है। उन्होंने ये बातें इंटरनेशल कम्यूनिटी टू निगोशिएट आर्म्स कंट्रोल एंड डिसआर्मामेंट एग्रीमेंट्स की 65 सदस्यीय कमेटी के सामने कही।

भारत पर तनाव फैलाने का लगाया आरोप

हिना रब्बानी खार ने कहा कि यह देश अडवांस पारंपरिक और गैर-पारंपरिक हथियारों, प्रौद्योगिकियों और प्लेटफार्मों की उदार आपूर्ति का एक शुद्ध प्राप्तकर्ता बना हुआ है। उन्होंने कहा कि भारत के लिए किए जा रहे एहसान सुरक्षा के माहौल को तनावपूर्ण बना रहे हैं।

खार ने इसे शांति और स्थिरता के लिए जोखिम बढ़ने वाला, प्राप्तकर्ता देश की हिंसा की भावना को मजबूत करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि इससे किसी भी विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के रास्ते भी बंद हो रहे हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दक्षिण एशिया में रहने वाली एक तिहाई मानवता स्थायी शांति और विकास में निवेश के हकदार हैं।

खार ने पाकिस्तान को बताया जिम्मेदार देश

पाकिस्तानी विदेश राज्यमंत्री ने शेखी बघारते हुए कहा कि हम संयम और जिम्मेदारी का पालन करते हैं, लेकिन हम अपनी सुरक्षा के लिए खतरों को नजरअंदाज नहीं कर सकते।

उन्होंने दावा किया कि पाकिस्तान के पास सार्वभौमिक-विश्वास सिद्धांतों के आधार पर शांतिपूर्ण पड़ोस के लिए एक स्पष्ट दृष्टि और नीति है। उन्होंने कहा कि हम दक्षिण एशिया में शांति, विकास और रणनीतिक स्थिरता के मार्ग पर चलते रहेंगे। हालांकि, हिना रब्बानी खार ने आतंकवाद को लेकर चुप रहना ही बेहतर समझा। उन्होंने पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद पर कुछ नहीं बोला।

आतंकवाद का निर्यातक है पाकिस्तान

जैसा कि सभी को मालूम है कि पाकिस्तान पूरी दुनिया में आतंकवाद का सबसे बड़ा निर्यातक देश है। दुनियाभर में हो रहे आतंकवादी घटनाओं के कनेक्शन किसी न किसी तरह पाकिस्तान से जरूर जुड़ते हैं। ऐसे में पाकिस्तान दुनिया के लिए खतरा बनता जा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र के नामित आतंकवादियों की सबसे बड़ी जमात पाकिस्तान में रहती है। अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन पाकिस्तान में ही मारा गया था। हाफिज सईद, मसूद अजहर, सैयद सलाहुद्दीन और दाऊद इब्राहिम जैसे आतंकवादी पाकिस्तान में ही छिपे बैठे हैं।

Back to top button