2014 के बाद विपक्षी नेताओं के खिलाफ छापेमारी की संख्या में इजाफा: PM को लिखा पत्र

नई दिल्ली। आबकारी नीति मामले में दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी का मामला गरमाता जा रहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत विपक्ष के नौ नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने कहा है कि कार्रवाई से यह प्रतीत होता है कि “हम एक लोकतंत्र से निरंकुशता में परिवर्तित हो गए हैं”।

विपक्ष के इन नेताओं ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

विपक्ष के जिन नेताओं ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है, उनमें भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के प्रमुख और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान,

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव शामिल हैं।

पत्र में क्या लिखा है?

प्रिय प्रधानमंत्री जी, हमें उम्मीद है कि आप इस बात से सहमत होंगे कि भारत अभी भी एक लोकतांत्रिक देश है। विपक्ष के सदस्यों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों के घोर दुरुपयोग से लगता है कि हम लोकतंत्र से निरंकुशता में परिवर्तित हो गए हैं।

26 फरवरी 2023 को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा उनके खिलाफ सबूतों के बिना कथित अनियमितता के संबंध में गिरफ्तार किया गया था।

सिसोदिया के खिलाफ लगाए गए आरोप निराधार

सिसोदिया के खिलाफ लगाए गए आरोप स्पष्ट रूप से निराधार हैं और एक राजनीतिक साजिश की तरह लगते हैं। उनकी गिरफ्तारी से पूरे देश में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है। मनीष सिसोदिया को दिल्ली की स्कूली शिक्षा को बदलने के लिए विश्व स्तर पर जाना जाता है।

2014 के बाद से आपके प्रशासन के तहत जांच एजेंसियों द्वारा गिरफ्तार किए गए, रेड किए गए या पूछताछ किए गए प्रमुख राजनेताओं की कुल संख्या में से अधिकतम विपक्ष के हैं।

भाजपा नेताओं के खिलाफ धीमी गति से चल रहे मामले

दिलचस्प बात यह है कि जांच एजेंसियां भाजपा में शामिल होने वाले विपक्षी नेताओं के खिलाफ मामलों में धीमी गति से चलती हैं। उदाहरण के लिए, कांग्रेस के पूर्व सदस्य और असम के वर्तमान मुख्यमंत्री (सीएम) हिमंत बिस्वा सरमा की सीबीआई और ईडी ने 2014 और 2015 में शारदा चिट फंड घोटाले की जांच की थी। हालांकि, उनके भाजपा में शामिल होने के बाद मामला आगे नहीं बढ़ा।

इसी तरह, पूर्व टीएमसी नेता शुभेंदु अधिकारी और मुकुल रॉय नारद गोफन ऑपरेशन मामले में ईडी और सीबीआई की जांच के दायरे में थे, लेकिन राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल होने के बाद मामले आगे नहीं बढ़े। ऐसे कई उदाहरण हैं, जिनमें महाराष्ट्र के नारायण राणे भी शामिल हैं।

2014 के बाद छापेमारी की संख्या में इजाफा

2014 के बाद से, छापेमारी की संख्या, विपक्षी नेताओं के खिलाफ दर्ज मामले और गिरफ्तारी की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिनमें लालू प्रसाद यादव (राष्ट्रीय जनता दल), संजय राउत (शिवसेना), आजम खान (समाजवादी पार्टी),

नवाब मलिक, अनिल देशमुख (एनसीपी), अभिषेक बनर्जी (टीएमसी) शामिल हैं। केंद्रीय एजेंसियों ने अक्सर संदेह पैदा किया कि वे केंद्र में सत्तारूढ़ व्यवस्था के विस्तारित पंखों के रूप में काम कर रहे थे।

चुनाव के समय होती है गिरफ्तारी, रेड

ऐसे कई मामलों में, दर्ज किए गए मामलों या गिरफ्तारियों का समय चुनावों के साथ मेल खाता है, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि वे राजनीति से प्रेरित थे। जिस तरह से विपक्ष के प्रमुख सदस्यों को निशाना बनाया गया है, वह इस आरोप को बल देता है कि आपकी सरकार विपक्ष को निशाना बनाने या खत्म करने के लिए जांच एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है।

एजेंसियों की प्राथमिकताएं गलत

आपकी सरकार पर विपक्ष के खिलाफ जिन एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया है, उनकी सूची केवल प्रवर्तन निदेशालय तक ही सीमित नहीं है। इन एजेंसियों की प्राथमिकताएं गलत हैं। एक अंतरराष्ट्रीय फोरेंसिक वित्तीय शोध रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद, एसबीआई और यूसी को कथित तौर पर एक निश्चित फर्म के संपर्क के कारण अपने शेयरों के बाजार पूंजीकरण में 78,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।

सार्वजनिक धन दांव पर होने के बावजूद फर्म की वित्तीय अनियमितताओं की जांच के लिए केंद्रीय एजेंसियों को सेवा में क्यों नहीं लगाया गया है? इसके अलावा, ऐसा प्रतीत होता है कि एक और मोर्चा है, जिस पर हमारे देश के संघवाद के खिलाफ युद्ध छेड़ा जा रहा है।

संवैधानिक प्रावधानों का किया जा रहा उल्लंघन

देश भर में सरकार के कार्यालय संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन कर रहे हैं और अक्सर राज्य के शासन में बाधा डाल रहे हैं। वे लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राज्य सरकारों को पूरी तरह से कमजोर कर रहे हैं और अपनी सनक और पसंद के अनुसार शासन में बाधा डालने का विकल्प चुन रहे हैं।

केंद्र और राज्यों के बीच बढ़ती दरार का कारण बन रहे राज्यपाल

चाहे वह तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, पंजाब, तेलंगाना के राज्यपाल हों या दिल्ली के उपराज्यपाल- गैर-भाजपा सरकारों द्वारा संचालित केंद्र और राज्य  सरकारों के बीच बढ़ती दरार का चेहरा सरकारें बन गई हैं।

सहकारी संघवाद की भावना को खतरा है, जिसे केंद्र द्वारा विस्तार की कमी के बावजूद राज्यों ने पोषित करना जारी रखा है। नतीजतन, हमारे देश के लोगों ने अब भारतीय लोकतंत्र में राज्यपालों की भूमिका पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है।

एजेंसियों की निष्पक्षता पर खड़े हुए सवाल

2014 से जिस तरह से इन एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है, उससे उनकी छवि खराब हुई है और उनकी स्वायत्तता और निष्पक्षता पर सवाल खड़े हुए हैं। इन एजेंसियों में भारत के लोगों का विश्वास लगातार कम होता जा रहा है।

लोकतंत्र में लोगों की इच्छा सर्वोच्च होती है। जनता ने जो जनादेश दिया है, उसका सम्मान करना चाहिए, भले ही वह उस पार्टी के पक्ष में हो, जिसकी विचारधारा आपकी विचारधारा के विपरीत हो।

फरवरी को सिसोदिया को किया गया था गिरफ्तार

बता दें, आबकारी नीति घोटाला मामले में सिसोदिया को 26 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था। उन्हें सोमवार यानी 6 मार्च तक सीबीआई कस्टडी में रहना होगा। उनकी जमानत याचिका पर अब 10 मार्च को राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई होगी।

Back to top button