नेपाल से किसी तीसरे देश भाग सकता है अमृतपाल सिंह, भारत ने साझा की जानकारी

काठमांडू। खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह पिछले कई दिनों से फरार चल रहा है। पंजाब पुलिस और केंद्रीय एजेंसियां उसकी तलाश कर रही है, लेकिन वो अभी तक हाथ नहीं आ सका है। अमृतपाल को लेकर नेपाल में अलर्ट जारी हुआ है। भारत के अलावा नेपाल में भी उसकी तलाश की जा रही है।

नेपाल से तीसरे देश में भागने की आशंका

नेपाल सरकार के अप्रवास विभाग ने अमृतपाल को लेकर अलर्ट जारी किया है। हिमालयन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, नेपाल में खासतौर पर अपने एयरपोर्ट पर स्थित दफ्तरों में अलर्ट जारी किया है।

आशंका है कि अमृतपाल अपने पासपोर्ट या फर्जी पासपोर्ट के जरिए किसी तीसरे देश में भाग सकता है। डीजी झलकराम अधिकारी ने बताया कि भारतीय दूतावास ने उनके कार्यालय को पत्र लिखकर अमृतपाल सिंह को किसी तीसरे देश में भागने से रोकने में मदद मांगी थी।

भारत का नेपाल सरकार से अनुरोध

गौरतलब है कि अमृतपाल के नेपाल में छिपे होने की आशंका है। इसके चलते, काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने नेपाल सरकार को एक चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में सरकारी एजेंसियों से अनुरोध किया है कि यदि अमृतपाल सिंह नेपाल से भागने की कोशिश करता है तो उसे गिरफ्तार किया जाए।

चिट्ठी में कहा गया कि अगर अमृतपाल भारतीय पासपोर्ट या किसी अन्य फर्जी पासपोर्ट का उपयोग करके नेपाल से भागने का प्रयास करता है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए।

नेपाल को दी सारी जानकारी

भारतीय दूतावास ने अमृतपाल की फोटो से लेकर सभी जानकारी नेपाली सरकार को दी है। राम अधिकारी ने कहा कि हवाईअड्डे से विदेश जाने वाले सभी यात्रियों की जांच की जाएगी, जिससे अमृतपाल भाग न सके। उन्होंने बताया कि भारतीय दूतावास के अनुरोध पर हमने अमृतपाल को ‘वॉच लिस्ट’ में शामिल किया है।

अधिकारी ने बताया कि सबसे पहले भारतीय दूतावास ने अमृतपाल को वॉच लिस्ट में शामिल करने का अनुरोध किया था। दूतावास ने विभाग के साथ तस्वीरों के साथ विवरण साझा किया था।

उन्होंने कहा, “भारतीय दूतावास ने चेतावनी दी है कि अमृतपाल नेपाल में प्रवेश करने और वहां से भागने के लिए फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल कर सकता है। अमृतपाल के ठिकाने को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं है। हमने सभी को सूचित कर दिया है।”

Back to top button