चुनाव आयोग आज कर रहा प्रेस कॉन्फ्रेंस, कर्नाटक चुनाव का हो सकता है एलान

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग आज सुबह 11.30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। इसमें कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है। माना जा रहा है कि कर्नाटक में पिछली बार की तरह इस बार भी एक ही चरण में मतदान कराने का एलान हो सकता है। गौरतलब है कि कर्नाटक 24 मई को विधानसभा का कार्यकाल ख़त्म हो रहा है।

2018 में क्या थे चुनाव के नतीजे

2018 विधानसभा चुनाव में 224 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा ने 104 सीटें जीतीं थी। सबसे बड़ा दल होने के बाद भी भाजपा सत्ता से दूर रह गई। जेडीएस और कांग्रेस ने चुनाव बाद गठबंधन करके सरकार बनाई। बाद में कांग्रेस और जेडीएस विधायकों की इस्तीफे के कारण एचडी कुमारस्वामी सरकार गिर गई थी। विधायकों के अपने पाले में लाने के बाद बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में बीजेपी ने सरकार बनाई थी।

येदियुरप्पा ने छोड़ दिया था सीएम पद

हालांकि, कर्नाटक भाजपा के कद्दावर नेता येदियुरप्पा ने अपने चौथे कार्यकाल की दूसरी वर्षगांठ 26 जुलाई 2021 को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। 28 जुलाई 2021 को उनकी जगह बसवराज बोम्मई को मुख्यमंत्री बनाया गया।

राज्य में अब चुनाव होने हैं। बता दें कि इस दक्षिण भारतीय राज्य में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही आंतरिक कलह से गुजर रही हैं। भाजपा पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा और सीएम बसवराज बोम्मई के बीच के मतभेदों को दूर करने में जुटी है। वहीं, कांग्रेस कर्नाटक अध्यक्ष डीके शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को एकजुट करने में लगी हुई है। 

Back to top button