14वीं वंदे भारत ट्रेन को पीएम मोदी आज दिखाएंगे हरी झंडी, कई मायनो में है अलग

नई दिल्ली। आज देश की 14वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 12 अप्रैल को राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

राजस्थान में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस जयपुर और दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन के बीच चलेगी। यह ट्रेन आज यानी बुधवार को सुबह 11 बजे जयपुर से चलेगी और और शाम 4 बजे दिल्ली कैंट पहुंच जाएगी। आज चलने वाली इस वंदे भारत में आम यात्री सफर नहीं करेंगे। इस वंदे भारत एक्सप्रेस की नियमित सेवा 13 अप्रैल से शुरू होगी।

शताब्दी एक्सप्रेस से भी तेज दौड़ेगी यह ट्रेन

दिल्ली-जयपुर-अजमेर (Delhi-Jaipur-Ajmer ) वंदे भारत एक्सप्रेस अजमेर और दिल्ली कैंट के बीच चलेगी और जयपुर, अलवर और गुड़गांव में रुकेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस के शेड्यूल के मुताबिक, यह ट्रेन दिल्ली कैंट और अजमेर के बीच की दूरी को 5 घंटे और 15 मिनट में तय करेगी, जो कि शताब्दी एक्सप्रेस से भी तेज होगी।

नई वंदे भारत एक्सप्रेस शताब्दी से करीब 60 मिनट तेज पटरी पर दौड़ेगी। जानकारी के लिए बता दें कि अजमेर और दिल्ली कैंट के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस हाई-राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक (OHE) लाइनों पर चलने वाली दुनिया की पहली सेमी-हाई-स्पीड पैसेंजर ट्रेन होगी।

किराया क्या रहेगा?

दिल्ली कैंट से अजमेर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया 1250 रुपये होगा। इसमें आपको खाना भी मिलेगा, जिसके लिए 308 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2270 रुपये होगा और इसमें भी खाने-पीने के लिए आपको अतिरिक्त 369 रुपये देने होंगे। हालांकि, इस ट्रेन में खाने का शुल्क ऑप्शनल है और अगर यात्री ‘नो फूड ऑप्शन’ का ऑप्शन चुनते है तो कैटरिंग चार्ज किराए में नहीं जोड़ा जाएगा।

अजमेर जंक्शन से दिल्ली कैंट तक का किराया चेयर कार में 1085 रुपये होगा और इसमें खानपान शुल्क 142 रुपये देने होंगे। वहीं, एग्जीक्यूटिव क्लास का 2075 रुपये किराया है और इसमें खानपान शुल्क के लिए 175 रुपये का भुगतान करना होगा।

समय क्या रहेगा?

दिल्ली कैंट-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस 13 अप्रैल से शाम 6 बजकर 40 मिनट पर चलेगी। वहीं, अजमेर-दिल्ली सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर चलेगी। ट्रेनें बुधवार को छोड़कर सभी दिन चलेंगी। अजमेर-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस अजमेर से सुबह 6:10 बजे खुलेगी और 6 घंटे 5 मिनट का समय लेते हुए दोपहर 12:15 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

रास्ते में यह जयपुर, अलवर और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। नई दिल्ली-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन उसी दिन शाम 6:10 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी और अगले दिन 12:15 बजे अजमेर पहुंचाएगी।

राजस्थान की पहली वंदे भारत

बता दें कि राजस्थान की पहली और दिल्ली से चलने वाली चौथी वंदे भारत ट्रेन होगी। इससे पहले दिल्ली से वाराणसी, कटरा और हिमाचल के अंब अंदौरा के लिए वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही है। यह ट्रेन राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों, पुष्कर और अजमेर शरीफ दरगाह सहित अन्य स्थानों से कनेक्टिविटी में सुधार करेगी, जहां साल भर बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। इस कनेक्टिविटी से क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

Back to top button