पूरे देश में मनाया जा रहा है ईद-उल-फितर का त्‍योहार, सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

लखनऊ। ईद-उल-फितर का त्‍योहार उप्र सहित पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। सुबह मस्‍ज‍िदों में नमाज अदा कर लोगों ने दुआ मांगी इसके बाद एक दूसरे से गले लगकर ईद की बधाई दी और मुंह मीठा कराया। ईद को सकुशल संपन्न कराने के लिए उप्र में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी ली और ईद के अवसर पर भी पूरी मुस्तैदी बरते जाने का निर्देश दिया। स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि कुल 29,439 मस्जिदों के अलावा 3,865 ईदगाहों में ईद की नमाज होगी। पुलिस ने 2,933 संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर अलविदा की नमाज की तरह ईद पर भी अतिरिक्त पुलिस प्रबंध रहेंगे।

साफ-सफाई व निर्बाध बिजली आपूर्ति को लेकर भी कड़े निर्देश हैं। सभी संवेदनशील स्थानों पर लगातार पेट्रोलिंग व शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश हैं। किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रदेश में पुलिस की 1,785 क्विक रिस्पांस टीमें दंगा नियंत्रण उपकरणों के साथ मुस्तैद हैं। इंटरनेट मीडिया की भी लगातार निगरानी की जा रही है।

पीलीभीत में ईद उल फितर के अवसर पर जनपद की प्रमुख मस्जिदों में नमाज पढ़ने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। शहर की ईदगाह मैदान में पूर्वान्ह 10 बजे नमाज पढ़ाई जाएगी।

शहर की कई मस्जिदों में सुबह सात से नमाजियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। सुबह साढ़े सात बजे से नमाज पढ़ाई जाने लगी। पूरनपुर में स्थित गरीब नवाज मस्जिद, शेरपुर कलां स्थित जामा मस्जिद, अमरिया स्थित सिटी कालोनी मस्जिद तथा बीसलपुर स्थित जामा मस्जिद सामी में साढ़े सात बजे नमाज पढ़ाई गई।

बरेली शहर में सबसे पहले बाजार संदल खां स्थित दरगाह वली मियां में सुबह 6.30 बजे नमाज हुई। अंत में दरगाह आला हजरत की रजा मस्जिद में 11 बजे नमाज अदा की जाएगी। मुख्य नमाज बाकरगंज स्थित ईदगाह में सुबह 10.30 बजे अदा की जाएगी। दरगाह प्रमुख व सज्जादानशीन ने दी ईद की मुबारकबाद दरगाह आला हजरत के सज्जादानशीन मुफ़्ती अहसन रजा कादरी (अहसन मियां) ने दरगाह पर चांद का दीदार किया।

दरगाह प्रमुख मौलाना सुब्हान रजा खान (सुब्हानी मियां) ने सभी को ईद की मुबारकबाद दी। कहा कि ईद आपसी भाईचारे और खुशियों का त्योहार है। सभी लोग गिले शिकवे मिटाकर एक दूसरे से गले मिले और मिलजुल कर इसकी खुशियां आपस में बांटे।

अमन व शांति के साथ रहकर देश में आपसी सौहार्द को बढ़ावा देने और नफरत फैलाने वालों संगठनों के नापाक मंसूबों को नाकाम करने की दिशा में काम करें। मुफ़्ती सलीम नूरी बरेलवी व मीडिया प्रभारी नासिर कुरैशी ने भी सबको मुबारकबाद दी।

Back to top button