कैजाद भरूचा व भावेश झावेरी की HDFC BANK में नियुक्ति, संभालेंगे यह अहम पद

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 अप्रैल 2023 से तीन साल की अवधि के लिए एचडीएफसी बैंक के उप प्रबंध निदेशक के रूप में कैजाद भरूचा और बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में भावेश झावेरी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। उपर्युक्त नियुक्तियों को प्रभावी करने के लिए अन्य बातों के साथ-साथ बैंक के निदेशक मंडल की बैठक नियत समय पर बुलाई जाएगी।

कैज़ाद भरूचा की संक्षिप्त प्रोफ़ाइल

कैज़ाद भरूचा 35 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ एक करियर बैंकर हैं। वह 1995 से बैंक से जुड़े हुए हैं। कार्यकारी निदेशक के रूप में अपनी वर्तमान स्थिति में, वे कॉर्पोरेट बैंकिंग, पीएसयू, पूंजी और कमोडिटी बाजार, वित्तीय संस्थानों, हिरासत, म्युचुअल फंड, वैश्विक क्षमता केंद्र और वित्तीय के क्षेत्रों को कवर करने वाले थोक बैंकिंग, प्रायोजक कवरेज, और बैंक कवरेज के लिए जिम्मेदार हैं।

कार्यकारी निदेशक के रूप में अपने पहले के पद पर वे कॉर्पोरेट बैंकिंग, उभरते कॉर्पोरेट समूह, व्यवसाय बैंकिंग, स्वास्थ्य सेवा वित्त, कृषि ऋण, ट्रैक्टर वित्तपोषण, वाणिज्यिक वाहन वित्त, वाणिज्यिक उपकरण वित्त, बुनियादी ढांचा वित्त, विशेष संचालन विभाग और समावेशी बैंकिंग के लिए जिम्मेदार थे। पहल समूह। बैंक में वे प्रमुख परिचालन समितियों में कार्यरत हैं। वह नामित निदेशक, वित्तीय खुफिया इकाई (FIU) और नामित निदेशक, आंतरिक लोकपाल समिति भी हैं।

भरूचा के पास रिस्क मैनेजमेंट, क्रेडिट मैनेजमेंट, बैंकिंग और बिजनेस मैनेजमेंट का समृद्ध और व्यापक अनुभव है। भरूचा पहले एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज लि. और इंटरनेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी प्रा.लि. के बोर्ड में रह चुके हैं।

बैंक में शामिल होने से पहले उन्होंने ट्रेड फाइनेंस और कॉर्पोरेट बैंकिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में एसबीआई कमर्शियल और इंटरनेशनल बैंक में काम किया। उन्होंने बाहरी बैंकिंग संबंधी समितियों में भी बैंक का प्रतिनिधित्व किया है।

भावेश झावेरी की संक्षिप्त रूपरेखा

भावेश झावेरी एचडीएफसी बैंक के समूह प्रमुख-संचालन, नकदी प्रबंधन और एटीएम उत्पाद हैं। अपनी वर्तमान भूमिका में वे देश भर में व्यापार और संचालन के लिए जिम्मेदार हैं और बैंक के विविध उत्पाद सूट में कॉरपोरेट, एमएसएमई और रिटेल वर्टिकल के लिए एसेट, देनदारियों और लेनदेन के लिए एक निर्दोष संचालन निष्पादन क्षमता बनाने और वितरित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

भुगतान और नकद प्रबंधन, व्यापार वित्त और खजाना, और एटीएम उत्पाद की सेवाएं। उनके पास 36 से अधिक वर्षों का समग्र अनुभव है और उन्होंने बैंक में संचालन, नकदी प्रबंधन और प्रौद्योगिकी के महत्वपूर्ण कार्यों का नेतृत्व किया है।

झावेरी 1998 में परिचालन समारोह में बैंक में शामिल हुए। वह वर्ष 2000 में बिजनेस हेड-होलसेल बैंकिंग ऑपरेशंस बने और 2009 में उन्हें ग्रुप हेड-ऑपरेशंस के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने 2015 में सूचना प्रौद्योगिकी समारोह की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाली।

ग्रुप हेड-आईटी के रूप में अपनी पिछली भूमिका में उन्होंने योगदान दिया है। परिचालन दक्षता सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाकर बैंक का डिजिटल परिवर्तन जिसके परिणामस्वरूप बैंक के विभिन्न उत्पाद प्रस्तावों में ग्राहक अनुभव में सुधार हुआ है।

उन्होंने आरबीआई की आंतरिक भुगतान परिषद की बैठक में भी भाग लिया है और 2004 की भुगतान समिति के लिए अंब्रेला संगठन का हिस्सा थे, जिसके कारण भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) का गठन हुआ।

वह SWIFT Scrl ब्रसेल्स ग्लोबल बोर्ड, ब्रसेल्स में भारत से एकमात्र निर्वाचित भारतीय हैं। उन्हें ग्लोबल ट्रेड रिव्यू द्वारा “हूज़ हू इन ट्रेजरी एंड कैश मैनेजमेंट” में दो बार चित्रित किया गया है। वह भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय बैंक संघ द्वारा गठित विभिन्न समितियों के सदस्य भी रहे हैं।

उन्होंने भारतीय समाशोधन निगम, एचडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड, एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और स्विफ्ट इंडिया प्रा. लि. के बोर्ड में भी काम किया है। बैंक में शामिल होने से पहले, जावेरी ने ओमान इंटरनेशनल बैंक और बार्कलेज बैंक के लिए काम किया।

उनके पास मुंबई विश्वविद्यालय से वाणिज्य में मास्टर डिग्री है और वे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकर्स के सर्टिफाइड एसोसिएट हैं।

Back to top button